दारा सिंह की जिंदगी पर आया गाना आइये जानते हैं, उनकी जिंदगी से जुड़े रोचक तथ्य

0
393
दारा सिंह की जिंदगी पर आया गाना तथा उनकी जिंदगी से जुड़े रोचक तथ्य
दारा सिंह की जिंदगी पर आया गाना तथा उनकी जिंदगी से जुड़े रोचक तथ्य Credit JagRuk Hindustan

दारा सिंह पर गाना आया, दारा सिंह जी को कौन नहीं जानता हैं। भारत का नाम देश-दुनिया में रोशन करने वाले द ग्रेट दारा सिंह इनकी जितनी भी तारीफ की जाये कम हीं होगी। किंग कांग जैसे ओरिएंटल चैम्पियन को भी परास्त कर दिये थे। हम बात करने जा रहे हैं हालहि में उनके जिंदगी के ऊपर बने एक गाने के बारे में द ग्रेट दारा सिंह जिसमें दारा सिंह के बारे में बताया गया हैं।

ना सिर्फ कुश्ती में ही दारा सिंह जी ने हिन्दी फिल्म जगत में भी काफी सराहनीय कार्य किये हैं। जब वी मैट में उनके द्वारा निभाये गये करीना कपूर के दादा जी के किरदार को कौन भूल सकता हैं। दारा सिंह जी ने रामानन्द सागर जी द्वारा निर्मित रामायण में उन्होंने हनुमान जी के किरदार को अमर बना दिया।

द ग्रेट दारा सिंह -

द ग्रेट दारा सिंह गाने कि तारीफ जितनी की जाये उतना कम हैं। दारा सिंह पर आया गाना, जिसमें ​ 4 मिनट 46 सेकेण्ड में​ ​दारा सिंह जी के पूरी जिंदगी को दर्शा दिया गया हैं। वो काबिले तारीफ हैं। दारा सिंह जी जैसा कोई दूसरा नहीं होगा। आज भी जब भी पहलवान या कुश्ती का नाम लिया जाता हें।

सबसे पहले छवि दारा सिंह जी की ही याद आती हैं। चाहे उनके द्वारा फिल्मों में उनके निभाये गये किरदार हो या रामायण में हनुमान जी का किरदार हो। इस गाने को गाने वाले बलवीर सिंह रधावा जी ने सही कहा हैं कि बब्बर शेर दारा सिंह जी

दारा सिंह की जिंदगी से जुड़े कुछ तथ्य -

  1. ​दारा सिंह जी एक ऐसा नाम हैं, जो 60 से 80 के दशक में घरों-घरों में लोगो के जुबान पर होता था। आज भी घर-घर में जब भी पहलवानी की बात आती हैं। तो लोगो के मुहँ से सबसे पहला नाम दारा सिंह जी का ही आता हैं।
  2. दारा सिंह जी जिनका पूरा नाम दीदार सिंह रन्धावा हैं। ये पंजाब से ताल्लुक रखते थे। 60 के दशक में इनको फ्री स्टाइल पहलवान के नाम से ना केवल भारत में ही अपितु देश-विदेश में जाना जाता था।
  3. बताया जाता है कि दारा सिंह जी की बहुत ही कम आयु में शादी कर दी गयी थी। और बहुत-ही कम उम्र में वो एक पुत्र के पिता भी बन गये थे।
  4. बताया जाता हैं कि दारा सिंह और उनके भाई रंधावा जी ने कुश्ती की दुनिया में तहलका मचा दिया था। दुनिया भर के पहवानो को चुनौती देते थे। और उनको धूल चाटा देते थे।

कुश्ती की दुनिया में उनका नाम -

दारा सिंह जी ने 55 साल की आयु तक कुश्ती लड़ा तथा उन्हें एक बार भी हार का सामना नहीं करना पड़ा। उन्होने अपने फ्री स्टाइल के कुश्ती से देश-दुनिया के बड़े-बडे पहलवानो को धूल चटा दिया था। उन्होने ओरियटल चैम्पियन किंग काँग जैसे चैम्पियन को हरा दिया। ​

उन्होने कुश्ती में किंग-काँग की मुछे तक उखाड़ दी थी। उन्होने देश-दुनिया के सभी पहलवानो को हराने के बाद फिर दुनिया में ऐसे देशो का दौरा किया, जिसमें फ्री-स्टाइल कुश्ती लड़ी जाती हैं।

वहाँ उन्होने अमेरिका के लाऊ-लेथ को हरा दिया। जिसको फ्री-स्टाइल कुश्ती का चम्पैनियन माना जाता था। उसको भी उन्होने धूल चटा दिया और फ्री स्टाइल कुश्ती में चैम्पियन का ताज अपने नाम कर लिया।

फिल्मी कैरियर -

दारा सिंह जी ना केवल कुश्ती की वजह से ही देश-दुनिया में पहचाने जाते हैं। अपितु उन्होने फल्मी दुनिया में भी काफी उम्दा कार्य किया था। उन्होने अपनी पूरी जिन्दगी में 100 से भी ज्यादा फिल्मो में कार्य किया। उन्होने मेरा नाम जोकर, आनन्द, संगदिल, जय बजरंग बली जैसी अनेक फिल्मो में कार्य किया।

दारा सिंह जी ने निर्देशक और लेखक के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने भक्ति में शक्ति का निर्देशन तथा लेखन का कार्य भी किया।

उनके नाम सम्मान -

उन्होने जब तक पहलवानी की तब तक उनको हार का सामना नहीं करना पड़ा। तथा उनको तत्कालिन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह के हाथो अपराजेय पहलवान का खिताब भी मिला था।

दारा सिंह जी जैसे पहलवान अब शायद ही कभी इस दुनिया में ही होगे। आज भी भगवान हनुमान जी के किरदार के रूप में हमारे दिलों पर उनका राज हैं।

ऐसे ही देश दुनिया तथा मनोरंजन जगत से जुड़ी ताजा खबरो की जानकारी के लिए हमारे साथ आईये और फालो कीजिए हमारे  फेसबुक   पेज को और जुड़े रहिये हमारे जागरूक हिंदुस्तान साइट से।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here