Queen Elizabeth के मृत्यु के बाद कौन बनेगा अब ब्रिटेन की नई महारानी किसके सर सजेगा कोहिनूर का ताज

Date:

Queen Elizabeth II / Queen Elizabeth II Death/ Queen Elizabeth II Family / Queen Elizabeth II News / कल देर रात ब्रिटेन (Britain) की महारानी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद ब्रिटेन सहित दुनियाभर में शोक की लहर दौड़ गयी हैं। ब्रिटेन में 10 दिनो के लिए राजकीय शोक घोषित कर दिया गया हैं। 

Queen Elizabeth II Death-

ब्रिटेन की महाराजी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने 25 साल की उम्र में महारानी की पदवी संभाली थी। और 70 सालो तक इस पदवी पर विराजमान रही थी। और कल यानि 8 सिंतबर 2022 को देर रात उन्होने दुनिया को 96 की उम्र (Queen Elizabeth II Age) में अलविदा कह दिया। 

महारानी एलिजाबेथ ने इस साल जून में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने शासन के 70 साल पूरे किए थे। और इस मौके पर चार-दिवसीय प्लैटिनम जुबली समारोह आयोजित किया था। 

महारानी एजिलाबेथ द्वितीय की जीवनी (Queen Elizabeth II Biography)-

इनका जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था.। उस समय उनके दादा दादा जॉर्ज़ पंचम का शासन करते थे। उनके पिता एल्बर्ट, जार्ज पंचम के दूसरे बेटे थे और बाद में वह जार्ज छठे के तौर पर जाने गए थे। उनकी मां एलिज़ाबेथ, यॉर्क की डचेज़ थी और वह बाद में एलिजाबेथ के नाम से जानी गई। तभी से महारानी को एलिज़ाबेथ द्वितीय के तौर पर जाना गया। 

कौन बनेगा ब्रिटेन की नई महारानी-

एलिजाबेथ द्वितीय ने मृत्यु से पहले ही इस साल की शुरुआत में, क्‍‍‍‍‍वीन ने खुद ये घोषणा की थी कि डचेस ऑफ कॉर्नवाल (Duchess of Cornwall) कैमिला को अंततः क्वीन कंसोर्ट (Queen Consort) के रूप में पहचाना जाना चाहिए। प्रिंस चार्ल्स की पत्नी कैमिला हैं। इनके सर सज सकता हैं कोहिनूर ताज 

कोहिनूर हीरा हैं बेहद कीमती-

अब सवाल ये हैं कि क्या कैमिला के सिर सजेगा कोहिनूर हीरे का ताज आपको बता दे कि इस क्राउन की खासियत है कि इसमें लगा कोहिनूर हीरा 105.6 कैरेट का बेसकीमती हीरा हैं। यह 14वीं शताब्‍दी में भारत में पाया गया था। इसके बाद ये कई लोगो के हाथ में लगा अंत में जब ब्रिटिश ने भारत पर राज किया तो वो भारत तो छोड़कर चले गये। लेकिन अपने साथ यहाँ की कई बेसकीमती चीजे लेकर गए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related