Agnipath Air Force Recruitment; जानिये कबसे शुरु होगी अग्निवीरो की वायु सेना में भर्ती व अग्निवीरो को क्या-क्या सुविधाऐं मिलेगी

Date:

Agnipath Air Force Recruitment |Agnipath Scheme Recruitment | Agnipath Latest Update | Agnipath News | भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने  रविवार को अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया (Agnipath) के लिए विवरण जारी किया हैं। जानिय कबसे शुरू वायुसेना में अग्निवीरो की भर्ती होगी। व क्या-क्या सुविधाये मिलेगी। 

Agnipath Air Force Recruitment -

Agnipath Air Force Scheme; भारतीय वायु सेना में रविवार को अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया के लिए विवरण जारी किया हैं। तथा बताया गया हैं। कल तीनो सेनाओ के  प्रमुख ने बैठक कर घोषणा की हैं। और बताया की 24 जून 2022 (Agnipath Scheme Recruitment Date) से शुरू होगा। 

तथा पहले ही रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) पहले ही Agniveers के लिए 10% आरक्षण का ऐलान कर चुका हैं। तथा CAPF और असम राइफल्स में उनके पास समान कोटा होगा। अग्निपथ स्कीम के तहत 18 वर्ष (Agnipath Scheme Age Limit) से कम उम्र के अभ्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए फार्म पर उनके माता-पिता का हस्ताक्षर होना अनिवार्य हैं। तथा इस वर्ष आयु सीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष और अगले वर्ष से 17.5 वर्ष से 21 वर्ष कर दी गयी हैं। 

Agnipath Scheme के तहत क्या-क्या लाभ मिलेगा-

IAF के द्वारा जारी किये गये डॉक्यूमेंट में कहा है कि चार साल की अवधि के बाद प्रत्येक अग्निवीर भारतीय वायुसेना द्वारा घोषित संगठनात्मक आवश्यकताओं और नीतियों के आधार पर समाज में वापस जाएंगे। इसके अलावा बताया गया कि अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में आगे नामांकन के लिए चुने जाने का अधिकार नहीं होगा। उनका चयन करना सरकार का विशेष अधिकार क्षेत्र होगा। 

इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यार्थी इस लिंक https://indianairforce.nic.in/wp-content/uploads/2022/06/Detailed-BRIEF-13-JUN-22.pdf पर क्लिक करके नोटिफिकेशन (Agnipath Scheme Notification) डाउनलोड कर सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related