Sunday, April 21, 2024
Delhi
haze
35.6 ° C
36.1 °
35.6 °
19 %
4.6kmh
40 %
Sun
36 °
Mon
38 °
Tue
39 °
Wed
40 °
Thu
41 °

Air Pollution; वायु-प्रदूषण से होने वाली बीमारी से बचने लिए पिये रोजना ये ड्रिंक्स

Air Pollution (वायु-प्रदूषण) की वजह से साँस सम्बधित बीमारियाँ होती हैं। और इस समय वायु-प्रदूषण का लेवल बहुत अधिक बढ़ गया हैं, इससे होने वाली बीमारियों से बचने के लिए ये ड्रिंक्स रोजाना पीये जिससे आप बीमार नहीं होगे। 

विस्तार-

विशेषज्ञो की माने तो सर्दियों में पराली जलाने की वजह से वायु-प्रदूषण फैलता हैं। Air Pollution की वजह से अस्थमा व फेफड़ो संबधी बीमारियाँ होती हैं। क्योकि वायु-प्रदूषण होने की वजह से शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती हैं। इस समय देश की राजधानी दिल्ली समेत अन्य राज्यो में वायु की गुणवत्ता काफी खराब हो गया हैं। 

इससे होने वाली बीमारियों से बचने के लिए ये खास ड्रिंक्स पीये। जानियों किन-किन चीजो में पाया जाता हैं पोटैशियम 

बीमारियों से बचने के लिए पीये ये ड्रिंक्स-

पोटैशियम नारियल पानी मेें पाया जाता हैं साथ ही साथ अदरक व केले में पाया जाता हैं। इनका एक साथ सेवन करने से सांस संबधी बीमारियाँ नहीं होती हैं। 

अनानास और पुदीने का जूस-

अनानास व पुदीने का सेवन करने से भी श्वास संबधी बीमारियाँ नहीं होती हैं क्योकि अनानास में ब्रोमेन पाया जाता हैं जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकाल देता हैं। इससे फेफड़े स्वस्थ व साफ रहते हैं। इसलिए इसका जूस पीना लाभदायक हैं। 

आंवला व एपल जूस-

आंवला व सेब का जूस भी श्वास संबधी बीमारियों को दूर करता हैं। क्योकि इनमें क्वेरसेटिन और केलिन फ्लेवोनॉयइस पाया जाता हैं। तो वहीं आंवले में विटामिन-सी पाया जाता हैं। जो हमारा इम्यूनिटि सिस्टम सही करता हैं। इसलिए इसका सेवन करे। 

ये सभी सलाह सामान्य जानकारियों के लिए हैं। अगर आपको कोई श्वास संबधी बीमारी होती हैं तो आप सबसे पहले डॉक्टर से सलाह से और Air Pollution से बचाव के लिए घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का प्रयोग करे।

स्वास्थ व फिटनेस से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक  और  ट्वीटर अंकाउड  को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles