Akshay Tritiya 2022| अक्षय तृतीया के दिन करे ये काम दूर होगी आपकी दरिद्रता, कई सालों बाद आया ऐसा संयोग

Date:

Akshay Tritiya 2022 | इस बार अक्षय तृतीया का शुभ योग 3 मई को बन रहा हैं, इस दिन माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आपको करना होगा, बस ऐसा इससे दूर होगी आपकी सारी समस्याऐ

Akshay Tritiya 2022-

हर माह की तिथि के दिन कोई न कोई पर्व या व्रत होता है. ऐसे ही वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का दिन बन रहा हैं। इस बार ये 3 मई यानि दिन बुधवार को पड़ने वाला हैं,ऐसा संयोग 100 सालो बाद पड़ रहा हैं। इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं, और सोने व चांदी के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता हैं।  

इस बार अक्षय तृतीया के दिन पूरे दिन शुभ मुहूर्त है तो आप इस शुभ मुहूर्त में विवाह, मुंहन, गृह प्रवेश आदि कुछ भी कर सकते हैं। बहुत लोग इस दिन व्रत भी रखते है। शास्त्रों में कहा जाता हैं, कि अक्षय तृतीया के दिन ऐसे कार्य नहीं करना चाहिए । जिससे घर में दरिद्रता आ जाये। 

अक्षय तृतीय के दिन क्या ना करे-

अक्षय तृतीया के दिन ऐसा कहा  जाता हैं, कि घर के किसी भी कोने में अंधेरा नहीं रखना चाहिए। जो लोग ऐसा करते हैं, उनसे माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैं। इसलिए इस दिन आपको पूरे घर में उजाला बनाये रखना चाहिए।

माँ लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा आपपर जल्दी होगी। तथा स्नानादि के अनुसार तुलसी के पौधे को नहीं तोड़ता चाहिए। नहीं तो भगवान रूष्ट हो जाते हैं। 3 मई को सूर्य मेष राशि, चंद्रमा कर्क राशि, शुक्र और गुरु मीन राशि और शनि स्वराशि कुंभ में रहेंगे। तथा अक्षय तृतीया पर ग्रहों की स्थिति के अलावा केदार, शुभ कर्तरी, उभयचरी, विमल और सुमुख नाम के पांच राजयोग भी बन रहा हैं। शोभन और मातंग योग भी इसी दिन बन रहा हैं। इसलिए ऐसा कहा जा रहा हैं, ये कि इस बार अक्षय तृतीया का दिन काफी शुभ हैं। 

देश-विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये। 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related