अमेरिका ने सीरिया पर हमला करके अलकायदा के 7 बड़े नेता को मौत के घाट उतार दिया पढ़िए पूरी खबर

0
104

अमेरिका के द्वारा किया गया दावा सीरिया में हवाई हमले में आतंकवादी संगठन अलकायदा के सात बड़े नेता को मार गिराया गया हैं। इसकी घोषणा अमेरिका सेंट्रल कमान से बताया गया हैं तथा इस हमले में 50 से ज्यादा लड़ाके भी अल कायदा के मारे गये हैं।  

विस्तार-

अमेरिका(US) ने दावा किया कि पिछले हफ्ते सीरिया पर हमला किया गया हैं, जिसमें आतकवादी संगठन के 7 बड़े नेता को मार  गिराया। हमले के समय संगठन के नेता इदलिब के पास बेैठक कर रहे थे। इस हमले में सात नेताओ के साथ हमले में 50 से ज्यादा लड़ाके भी मारे गये हैं। 

अमेरिका के सेट्रल कमान की प्रवक्ता ने बताया कि हमला बीते सोमवार को किया गया हैं लेकिन उन्होने ये नहीं बताया कि हमले में कौन-कौन से नेता मारे गये हैं। 

क्या कहा अमेरिकन सेट्रंल कमान ने-

अमेरिकन सेट्रल के प्रवक्ता ने बताया कि अलकायदा के नेताओ को मारे जाने से आतंकवादी संगठन की दुनिया भर में हमले करने की साजिश की ताकत पर असर पड़ेगा। उन्होने कहा कि अलकायदा उत्तरपश्चिमी सीरिया में अस्थिरता का फायदा उठाते हुए यहाँ पर आतकवादियो को सुरक्षित रखने के लिए इस जगह का इस्तेमाल करता हैं।

उन्होने कहा कि हम ऐसे ही अलकायदा जैसे अन्य आतंकवादी संगठनो को अपना निशाना बनाते रहेगे। इससे पहले 15 अक्टूबर को अमेरिका ने इदलिब के पास भी अलकायदा पर हवाई हमला किया था। सोमवार को आतंकवादियों के प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया हैं। जिसमें 50 लड़ाकू भी शहीद हो गये।

तुर्की समर्थित विपक्षी समूह ने कहा ये हमला रूस-

अमेरिका द्वारा किये गये इस हवाई हमले पर तुर्की समर्थित विपक्षी समूह के नेता ने कहा कि सोमवार को जो हवाई हमला किया गया हैं, वो रूस ने किया हैं जबकि रूस ने अभी तक इस विषय में कुछ नहीं कहा हैं। हमूद ने कहा कि हवाई हमले में इदलिब प्रांत के फैलाक अल शाम द्वारा संचालित प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया गया हैं ये विद्रोहियों के बड़े संगठनो में से एक संगठन हैं, तुर्की में विद्रोही बलों को यह काफी समय से समर्थन करता आ रहा हैं।

ब्रिटेन स्थित सीरियन आब्जरवेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा-

इस हमले में 78 लड़ाके मारे गये हैं तथा 90 के करीब लड़ाके घायल हैं राहत कार्य चल रहा हैं, ब्रिटेन स्थित सीरियन आब्जेवेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा हैं, कि यह हमला शायद रूस के द्वारा कराया गया हैं।

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here