कोरोना के बाद चीन से आया एक और वायरस

0
73
safe-from-corona

जंहा पूरी दुनिया अभी कोरोनावायरस से लड़ाई लड़ रही है वहीं चीन से एक और नया वायरस आ गया है ,चीन से ही शुरू हुआ था कोरोना वायरस, जिससे आज पूरी दुनिया परेशान है ,अब एक नए वायरस ने अटैक किया है, इस वायरस का नाम है "हन्ता" इस वायरस से चीन के युन्नान शहर में एक व्यक्ति की मौत इस वायरस के कारण हो गयी ,हलाकि अभी इसका केवल एक ही मामला है,लेकिन कोरोना ने जिस कदर कहर बरपाया है ,उसको देखते हुए इस वायरस को भी लेकर भी सतर्कता बरती जा रही है। 

बताया जा रहा है कि पीड़ित व्यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रान्त लौट रहा था ,उसे हन्ता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था ,बस में सवार 32 लोगो की भी जाँच की गयी है ,हन्ता वायरस का मामला सामने आने के बाद बड़ी संख्या में लोग ट्वीट करके यह डर जता रहे है की यह कही कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाये लोग कह रहे है की अगर चीन के लोग जानवरों को जिन्दा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा , सोशल मीडिया पर इस खबर के आते ही लोगो के ट्वीट की भरमार हो गयी।

क्या है हन्ता वायरस?

जानकारों का मानना है कि कोरोना वायरस की तरह हन्ता वायरस उतने घातक नहीं है ,ये चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है, "सेंटर फॉर डिजीज एंड प्रिवेंशन" के मुताबिक ,'चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हन्ता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है ,यंहा तक की अगर कोई स्वस्थ्य व्यक्ति भी है और वह हन्ता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। 

क्या जानलेवा है ये वायरस?

सीडीसी के मुताबिक हन्ता वायरस जानलेवा है भी कि नहीं क्योंकि इससे संक्रमित व्यक्तियों के मरने का आंकड़ा है 38 प्रतिशत है ,चीन में हन्ता वायरस का यह मामला ऐसे समय पर आया है जब पूरी दुनिया वहां से निकले कोरोना की महामारी से लड़ाई कर रहा है।

कैसे फैलता है?

  1. हन्ता वायरस कोरोना वायरस की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं जाता है ।
  2. अगर कोई व्यक्ति चूहों के मल ,पेशाब अदि को छूने के बाद अपनी आंख,नाक और मुह को छूता है तो उसके हन्ता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है ।
  3. इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार ,सर दर्द,शरीर में दर्द,पेट में दर्द,उलटी ,डायरिया आदि हो जाते है ।
  4. अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है,उसे सांस लेने में परेशानी होती है ।

स्वस्थ रहे !! स्वच्छ रहे !!
अपने आस पास सफाई बनाए रखे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here