Apple cider vinegar for weight Loss: कैसे करे वजन कम करने में एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग इसके फायदे व नुकसान

0
Apple Cider Vinegar
Credit JagRuk Hindustan

Apple cider vinegar for weight Loss: मोटापा आजकल ज्यादातर लोगो की परेशानी बन चुकी हैं। और बहुत तरीके अपनाते हैं, अपना वजन कम करने के लिए फिर भी उन्हे सफलता नहीं मिल पाती हैं। आपने ये तो सुना हो रोज एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन क्या आपको पता हैं, कि सेब का सिरका वजन कम करने में कितना कार्यगर हैं। इसका इस्तमाल करके आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं, कैसे करे वजन कम करने में सेब के सिरके( एप्पल साइडर विनेगर) का इस्तेमाल, एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे और नुकसान।

कैसे बनता हैं, सेब का सिरका-

Apple cider vinegar for weight Loss सेब के सिरके का इस्तेमाल लोग अक्सर खाने में स्वाद बढ़ाने, मोटापा कम करने और चेहरे पर लगाने में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको पता है,कि इसका निर्माण कैसे किया जाता हैं, चलिए हम आपको बताते हैं, सबसे पहले सबे को क्रस किया जाता हैं। फिर इसमें जब खमीर उठ जाने के बाद ये एल्कोहल में बदल जाता हैं। इसके बाद इसमें बैक्टिरिया मिलाया जाता हैं। जिसके बाद सेब के सिरके में एसिटिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती हैं। इसमें एसिटिक एसिड के साथ विटामिन, मिनल्स भी शामिल होते हैं।

कैसे करे इसका वजन कम करने में इस्तेमाल-

सेब के सिरके का प्रयोग आप वजन कम करने में कर सकते हैं। इसके लिए आपको सुबह गुनगुने पानी में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आप जब भी बाहर कही ज्यादा फैटी चीजे खाकर आये तो भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको एक ग्लास पानी में एक चम्मच लेना हैं। आपको इसे पीते समय स्ट्रा का प्रयोग करना चाहिए। लेकिन आपको इसको इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए। एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे और नुकसान।

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे-

इसके काफी ज्यादा फायदे भी हैं, चलिए हम आपको बताते है, इसके क्या-क्या फायदे हैं। एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे, ये काफी सारी बिमारियो से हमें बचाता हैं। इसलिए सलाद आदि में इसका प्रयोग भी किया जाता हैं। इसका सेवन करने से कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारियों में फायदा मिलता हैं। सेब के सिरके में विटामिन-सी मौजूद होता हैं, जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता हैं। जिसकी वजह से हमें काफी बीमारियो से लड़ने में फायदा मिलता हैं।

कई लोग इसका प्रयोग घुटनो में या जोड़ो में दर्द होने पर भी करते हैं। इसका प्रयोग करने से दर्द में भी राहत मिलता हैं।

एप्पल साइडर विनेगर के नुकसान-

एप्पल साइडर विनेगर पीने के नुकसान, एप्पल साइडर विनेगर के जितने फायदे हैं, इसके नुकसान भी हैं, चलिए हम आपको इसके नुकसान के बारे  में बताते हैं। यदि आपकी पहले से किसी भी प्रकार की दवाई चल रही हैं, तो इसका प्रयोग ना करे क्योकि एसिटिक एसिड से दवाई का प्रभाव ज्यादा बढ़ जायेगा। जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता हैं। जिनको कैल्शियम की कमी हैं। उनको भी इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप इसका प्रयोग करने से दाँत भी पीले पड़ सकते हैं।

हमारी यही राय हैं, इसका प्रयोग करने से पहले एक बार आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले ले। एप्पल साइडर विनेगर पीने के फायदे और नुकसान।

स्वास्थ्य-सेहत और अन्य खबरो के ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here