Ayman al-Zawahiri (अयमान अल जवाहिरी) कौन था, जो अमेरिक ड्रोन स्ट्राइक में हुआ ढ़ेर

Date:

Ayman al-Zawahiri/ Al-Qaeda Ayman al-Zawahiri Killed/ काबुल (Kabul) में अमेरिका के ड्रोन हमले में अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी (Al-Qaeda Ayman al-Zawahiri) को मार गिराया गया हैं। इस घटना की पुष्टि स्वंय अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने किया हैं। तालिबान ने की इस घटना की निंदा

Ayman al-Zawahiri कौन था-

अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी (Al-Qaeda Ayman al-Zawahiri) अमेरिका में 11 सितंबर 2001 के हमलों में चार विमानों को हाइजैक करने में मदद की थी। जिसमें कई मासूम लोगो की जान गयी थी। जवाहिरी का जन्म 19 जून, 1951 को मिस्र में हुआ था। वह बचपन से ही धर्म को लेकर कट्टर था। उसके पिता भी फार्माकोलॉजी के प्रोफेसर थे।

महज 15 साल की उम्र में गिरफ्तार-

15 साल की उम्र में पहली बार कट्टरपंथी संगठन ब्रदरहुड के साथ जुड़ने के कारण गिरफ्तार हुआ था। काहिरा विश्वविद्यालय से सर्जरी में मास्टर डिग्री हासिल की थी। अफगानिस्तान पर सोवियत कब्जे का विरोध करने के लिए वो कट्टरपंथी इस्लामिक जिहादं में शामिल हो गया था। जहाँ उसकी मुलाकात आसोमा बिन लादेन और अन्य आतंकवादियों से हुई थी। 1981 में मिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादात की हत्या के बाद जवाहिरी को गिरफ्तार किया गया था। 

ओसामा बिन लादेन के बाद बना अलाकायदा का प्रमुख-

ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी सैनिकों ने 2011 में पाकिस्तान में उसके ठिकाने पर हमला कर मार दिया था। ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अयमान अल जवाहिरी अलकायदा का प्रमुख बन गया था। अमेरिका   अल-जवाहिरी (Al-Qaeda Ayman al-Zawahiri) को भूला नहीं था।

अमेरिका नहीं भूला था 11 सितंबर 2001 का हमला-

अमेरिका उस आंतकी हमले को नहीं भूला पाया जो 11 सितंबर 2001 को हुआ था। जिसमें हजारो की तदाद में मासूम लोगो ने अपनी जान गवा दी थी। इसी का बदला लेने के लिए अमेरिका ने जवाहिरी की जानकारी देने वालों पर 25 मिलियन डॉलर यानी करीब दो अरब रुपये का ऐलान कर रखा था।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में रविवार की सुबह 6 बजकर 18 मिनट पर एक हवाई हमले के दौरान अल-कायदा चीफ अल-जवाहिरी (Al-Zawahiri) को मार गिराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related