अमेरिका में भी दिखेगा 5 अगस्त को अयोध्या राम मंदिर के जैसा माहौल

0
अयोध्या राम मंदिर
Credit JagRuk Hindustan

5 अगस्त को ​अयोध्या राम मंदिर के भूमि-पूजन को लेकर जोरो सोरो से तैयारी चल रही  हैं। देश के कोने-कोने में जश्न का माहोल हैं। पूरी अयोध्या नगरी को दुल्हन की तहर सजा दिया गया हैं। लोग मंदिरों से मिट्टिया तथा हर एक नदी से पावन जल अयोध्या में पहुचाँ रहे हैं। 500 साल बाद ये शुभ दिन आया हैं, जब रामलल्ला के मन्दिर का निर्माण कार्य शुरू होगा। इसी बीच खबर आयी हैं,कि ना सिर्फ भारत में ही अमेरिका के टाइम-स्क्वायर पर भी दिखेगे भगवान राम।

क्या हैं, पूरा मामला-

5 अगस्त के दिन पूरे भारत में उत्सव का दिन होगा। क्योकि वर्षों का इन्तजार खत्म हो गया हैं। रामलला अयोध्या में अब अपनी जन्म स्थली पर विराजमान होगे।

कोरोना के चलते अयोध्या में रामजन्म भूमि के भूमि-पूजन के दिन श्रद्धालु वहाँ जा नहीं पायेगे। भूमि-पूजन हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किया जायेगा। तथा भूमि-पूजन में साधु-महात्मा तथा राम-जन्म भूमि आन्दोलन से जुड़े लोग ही जा सकेगे।

 सभी लोग ​अयोध्या राम मंदिर का पूरा कार्यक्रम अपने घरों पर देख सकते हैं। इसके लिए जगह-जगह पर स्क्रिनिंग की व्यवस्था की गयी हैं। ताकि लोग जहाँ हैं, वहीं से पूरे उत्सव का आनन्द ले सके।

अमेरिकी सरकार ने भारतीयो के लिए की खास व्यवस्था की-

5 अगस्त को ​अयोध्या राम मंदिर के भूमि-पूजन के दिन अमेरिका के टाइम-स्काव्यर में विल- बोर्ड पर भगवान राम तथा अयोध्या मंदिर की थ्री-डी पिक्चर दिखायी जायेगी। बताया जा रहा हैं। यह सब व्यवस्था वहाँ की सरकार ने वहाँ पर रहने वाले भारतीयों की श्रद्धा को देखते हुए।

क्या कहा हैं, इसपर वहाँ रहने वाले भारतीयों का-

अमेरिका सरकार द्वारा लिये गये इस फैसले पर वहाँ पर रहने वाले भारतवासी बहुत ज्यादा ही प्रसन्न हैं। अमेरिका में रह रहे भारतवासी टाइम स्कावयर पर राम-मन्दिर के मॉडल को प्रदर्शित करेगे। आयोजकों का कहना हैं, कि यह पल भारतवासियों के लिए ऐतिहासिक होगा। दो जगह दिखाया जायेगा राम-मन्दिर का दृश्य तथा भगवान राम की फोटो।

क्या-क्या दिखाया जायेगा स्क्रीन पर-

बता दे कि सुबह 8.30 से रात 10 बजे तक जय श्री राम तथा  भगवान रामजी की फोटो 17000 स्कॉवयर फीट वाली स्क्रीन पर प्रदर्शित की जायेगी। भगवान राम की फोटो के साथ-साथ प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा भूमि-पूजन का पूरा दृश्य भी प्रदर्शित किया जायेगा। यहाँ पर हिन्दी तथा अंग्रेजी में लिखा जायेगा जय श्री राम। 

भारतवासी इस पावन पर्व के दिन अमेरिका के टाइम स्कावयर पर एकत्रित होकर एक-दूसरे को मिठाई बाटेंगे। तथा इस उत्सव का पूर्ण आनन्द लेंगे।

 ना केवल वहाँ पर रहने वालो के लिए यह ऐतिहासिक पल हैं, बल्कि भारतावासियों के लिए भी यह एक ऐतिहासिक पल होगा। पूरे भारत में उस दिन दिपावली मनायी जायेगी। उत्तर-प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जी का कहना है, कि 5 अगस्त के दिन सभी भारतवासियों को कम से कम अपने-अपने घरों में 5-5 दिया जलाना चाहिए।

इस दिन की तैयारियों का जायजा सीएम योगीआदित्य नाथ जी द्वारा आज लिया गया हैं। साथ ही साथ पूरे अयोध्यावासी भी तैयारी में जुट गये हैं।

अयोध्या राम मंदिर का निर्माण से जुडी और अधिक जानकारी के लिए हमारे साइट जागरूक हिंदुस्तान के साथ जुड़े रहे। ताजा खबरों की अपडेट्स पाने के लिए हमारे फेसबुक तथा ट्विटर हैंडल को फॉलो करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here