BEd Degree: स्कूलो में अब शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य होगी बीएड की डिग्री जानिए कबसे लागू होगा ये नियम

Date:

BEd Degree / Education News/ यदि आप स्कूल में पढ़ाने की इच्छा रखते हैं, तो आपके पास अब बीएड की डिग्री होना आवश्यक होगा। यदि आपके पास बीएड की डिग्री नहीं होगी तो आप स्कूल में नहीं पढ़ा पाएगे। इसके लिए इंटीग्रेडेट बीएड प्रोग्राम शुरू किया गया हैं।

BEd Degree अब होगा पढ़ाने के लिए अनिवार्य-

आपको बता दे कि एनईपी की सिफारिश है कि साल 2030 के बाद से स्कूलों में शिक्षक पदों पर केवल उन कैंडिडेट्स की नियुक्ति की जाए जिन्होंने इंटीग्रेडेट बीएड कोर्स किया की डिग्री होगी। 

IIT में भी बीएड की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं छात्र-

बार ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (AICTE) ने नई शिक्षा नीति के तहत एक खास तरह का डिजाइन किए गए कोर्सों के लिए कॉलेजों से आवेदन माँगे गए थे। जिसके लिए इस बार आईआईटी संस्थानो ने भी रूचि दिखाई हैं। जिन संस्थानों ने इस बार अप्लाई किया उनके नाम हैं- आईआईटी मद्रास, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी गुवाहटी और आईआईटी मंडी हैं। 

इंटीग्रेडेट बीएड कोर्स के जरिए 12वीं पास भी कर सकते बीएड-

आपको बता दे कि इस समय देश में कुल 6800 बीएड कॉलेज हैं। जिनमें से 350 कॉलेज ही सरकारी कॉलेज हैं। इसके अलावा सारे कॉलेज प्राइवेट हैं। एनईपी के मुताबिक इंटीग्रेटेड बीएड कार्यक्रम शुरू होने से छात्रो को और ज्यादा प्लेटफार्म मिल जाएगा। इस कोर्स में अब छात्र 12वीं के बाद ही एडमिशन ले सकते हैं। 

जानिए क्या हैं इंटीग्रेडेट बीएड कार्यक्रम-

इंटीग्रेडेट कोर्स चार साल का होगा। इस नए कोर्स के आईआईटी में शुरू होने से छात्रों को बीए-बीएड, बीएससी-बीएड या बीकॉम-बीएड जैसी डिग्री प्रदान की जाएगी। आईआईटी में छात्र अगले सत्र से एडमिशन ले सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related