Benefits Of Beard दाढ़ी बड़ी और घनी करने के तरीके क्या है इसके फायदे

0
101
Benefits Of Beard
Credit JagRuk Hindustan

इस समय लोग अपनी दाढ़ी बड़ी और घनी करने में लगे हुए है। अगर आपको भी दाढ़ी बड़ी करने का शौक है तो आपके पास बियर्ड ऑयल होना बहुत जरुरी है। जिससे आप अपनी दाढ़ी को लम्बी और घनी बना सके।  बियर्ड आयल प्राकृतिक होते है इसलिए स्किन और दाढ़ी को नुक्सान नहीं पहुंचते है। इसलिए आप अपनी दाढ़ी को घनी और लम्बी करने के लिए घर पर ही ऑयल बना सकते है। और इस प्रकार घर पर तेल बनाने में उसकी क़्वालिटी पर नियंत्रण रख सकते है।

दाढ़ी बढ़ाने के फायदे -

वैसे तो जिन पुरुषो की दाढ़ी घनी होती है उनमे टेस्टोस्टेरोन ज्यादा पायी जाती है और विज्ञानं का मानना है की दाढ़ी का बढ़ना पुरुषो के जीन्स पर निर्भर करता है। दाढ़ी बढ़ाना पुरुषो के स्वस्थ के लिए एक अच्छी निशानी है। यदि आपको भी दाढ़ी बढ़ाने का शौक है तो इन बातो को ध्यान से पढ़े।

दाढ़ी बढ़ाने के तरीके

  • सबसे पहले आपको नारियल तेल लेना होगा जो एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजरिंग एजेंट है। और एक बोतल में डाल ले उसके बाद उसमे रोजमेरी ऑयल की 10 बुँदे मिला ले इस प्रकार आपका बियर्ड ऑयल तैयार हो गया। इस तेल का उपयोग आपको शाम को सोते समाये लगाना है और सुबह उठ कर धो लेना है।
  • टी ट्री ऑयल भी आपकी दाढ़ी को घना बनता है साथ ही अच्छी खुसबू देता है। इसे बनाने के लिए यूकेलिप्टस और टी-ट्री ऑयल की दो-दो बुँदे ले और इसमें स्वीट आलमंड ऑयल डाल कर मिक्स करे और फिर दाढ़ी में लगा कर मसाज करे और 15 मिनट रखने के बाद दाढ़ी को धो ले।
  • बताया जाता है की नीलगिरि के ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती है जो बालो को तेजी से बढ़ने देती है। इसको बनाने के लिए एक बोतल में 6 बड़े चम्मच जैतून के तेल में नीलगिरि के तेल की 2-3 बुँदे मिक्स कर ले फिर इसे दाढ़ी में लगाए और मसाज करे हुए 30 मिनट तक रखे फिर दाढ़ी को ठन्डे पानी से धो लें।
  • नीबू के तेल और मीठे संतरे से भी दाढ़ी का तेल तैयार किया जाता है। 20 एमएल बादाम ऑयल में 5 एमएल जोजोबा ऑयल मिला लें। फिर इसको आप अपनी दाढ़ी पर लगाए और अपनी दाढ़ी को घनी और लम्बी करें।

वर्तमान समय में लोगो में बड़ी दाढ़ी रखने का ट्रैंड चला है। साथ ही दाढ़ी रखने के कई फायदे भी है। वैज्ञानिको की मने तो पुरुषो में दाढ़ी घनी होने का सीधा सम्बन्ध उनके स्वास्थ से होता है।

स्वास्थ सम्बन्धी ऐसी हर जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here