Bihar Election 2020 Opinion Poll: बिहार चुनाव 2020 में इस बार किसकी जीत होगी

0
44
Bihar Election 2020 Opinion Pole
Credit JagRuk Hindustan

Bihar Election 2020 Opinion Poll बिहार का ओपिनियन पोल, बिहार चुनाव 2020 लोगो के मन में सवाल उठ रहे हैं, कि इस बार कौन जीतेगा बिहार का चुनाव तथा बिहार का ओपिनियन पोल क्या हैं। इन्ही सब बातो को मद्दे नजर रखते हुए ताजा सर्वे किया गया। जिसके नतीजे चौका देने वाले हैं। चलिए हम आपको बताते हैं, क्या हैं, Bihar Election 2020 Opinion Poll? तथा बिहार चुनाव 2020 में इस बार किसकी जीत होगी और क्या हैं, बिहार का ओपिनियन पोल?

विस्तार-

Bihar Election  2020 Opinion Poll बिहार चुनाव 2020 की बात करे तो बिहार में 29 नवम्बर 2020 को वर्तमान मुख्यमंत्री नीतिश कुमार का कार्यकाल समाप्त हो जायेगा। जिसके बाद बिहार में विधानसभा चुनाव होगे। कोविड-19 के चलते भले ही चुनाव कराने में देरी हो सकती हैं। लेकिन चुनाव आयोग पूरी तरह कोशिश करेगा की नीतिश कुमार का कार्यकाल खत्म होने से पहले ही चुनाव करा लिये जाये। जिसके चलते इसी सप्ताह में चुनाव आयोग चुनाव की तारीक की भी घोषणा कर सकता हैं, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा हैं। बिहार में विधानसभा की सीटो की बात करे तो बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटे हैं।

बिहार का ओपिनियन पोल-

बिहार चुनाव 2020 ओपिनियन पोल की बात करे तो ताजा सर्वे हुआ। बिहार के ओपिनियन पोल

के अनुसार बिहार में 243 सीटो पर से 122 सीटो पर बिहार में सरकार बन सकती हैं। जिसमें से बीजेपी को 38-40 सीटे मिल सकती हैं, तथा जेडीयू के पास अनुमानित 50-55 सीटे जाती हुई दिख रही हैं।

Bihar Election 2020 Opinion pole

Credit JagRuk Hindustan

वही बात करे अन्य पार्टियो कि जो बीजेपी के साथ सरकार बना रही हैं। उनको 7 से 8 सीटे मिल सकती हैं। आरजेडी को 70 से 72 सीटो पर जीत हासिल हो सकती हैं तो वही एनडीए को 55 से 103 सीटे मिल सकती हैं। वही  काग्रेंस के खाते में 28 से 32 सीटे जा सकती हैं। तथा अन्य पार्टियों के खाते में 10 से 12 सीटे मिल सकती हैं। महागठबबधन की बात करे तो 108 से 114 सीटे पार जीत हासिल कर सकती हैं।

बिहार चुनाव 2020-

बिहार चुनाव 2020 की बात करे तो बिहार में एनडीए और महागठबंधन दो बड़े गुट बनते हुए दिख रहे हैं। वही रामविलाष पासवान की पार्टी एनजेपी की बात करे तो अभी तक ये बता पाना मुश्किल हैं, वो किस दल में जा सकती हैं। जबकि काग्रेंस के प्रमुख नेता दिग्विजय सिंह ने रामबिलास पासवान को निमंत्रण दिया हैं। कि वो महागंठबंधन में शामिल हो, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये भी हैं, कि रामविलास पासवान बीजेपी और एनडीए के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं।

बिहार चुनाव 2020 वही भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर भी इस बार पूरी तरह से चुनाव लड़ने की तैयारी कर चुके हैं। उन्होने आते ही बीजेपी और एनडीए पर निशाना साधा हे। अनुमान लगाया जा रहा हैं, कि वो महागठबंधन के साथ मिलकर इस बार चुनाव लड़ सकते हैं।

इन आकड़ो से यही अंदाजा लगाया जा सकता  हैं, कि बिहार में इस बार नितीश कुमार की पार्टी हार सकती हैं। तथा महागंठबंधन सरकार बना सकती हैं।भले ही महागठबंधन के पास आकड़ो के मुताबिक थोड़ी कम सीटे हासिल हो। लेकिन Bihar Election  2020 Opinion Poll के हिसाब से महागठबंधन का पलड़ा भारी दिखायी दे रहा हैं। जबकि इस आकड़ो में कभी भी फेर बदल हो सकता हैं।

बिहार चुनाव से जुडी बड़ी अपडेट्स के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे  फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड  को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here