Tuesday, February 7, 2023
Delhi
fog
14.1 ° C
14.1 °
14.1 °
94 %
4.1kmh
0 %
Tue
26 °
Wed
25 °
Thu
28 °
Fri
29 °
Sat
28 °

Bihar Election 2020 Update: कैसे होगा बिहार में चुनाव व प्रचार प्रसार कोरोना काल में

Bihar Election 2020 Updates बिहार में 2020 में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं और इलेक्शन कमीशन ने चुनाव की तारीख भी जारी कर दी हैं। लेकिन लोगो के मन में बार-बार यही सवाल उठ रहा हैं, कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में कोरोना के समय कैसे बिहार में पार्टियों द्वारा प्रचार-प्रसार किया जायेगा। चलिए हम आपको बताते हैं, कैसे होगा इस बार बिहार में चुनाव व प्रचार प्रसार

कब से शुरू हैं, बिहार में चुनाव-

Bihar Election 2020 Updates चुनाव आयोग द्वारा बिहार में तीन चरणों में चुनाव कराने की घोषणा कर दी गयी हैं। चुनाव आयोग ने 28 अक्टूबर, 3 नंवबर और 7 नवंबर की तारीख तय की हैं। बिहार में चुनाव के लिए तथा 10 नंवबर को बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे घोषित कर दिये जायेगे।

कैसे हो रहा हैं बिहार में प्रचार-प्रसार-

इस बार कोरोना की वजह से बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में प्रचार-प्रसार डिजिटल प्लेटफार्म द्वारा होगा। इस बार पार्टियों द्वारा जनता के बीच में जाकर चुनाव के प्रचार-प्रसार नहीं होगा।  इस बार चुनाव आयोग द्वारा बिहार में चुनाव में वर्चुअल रैली तथा डिजीटल प्रचार-प्रसार करने को कहा गया हैं। इस बार बिहार में जनसभा नहीं आयोजित की जायेगी। नेताओं द्वारा लोगो से डिजीटल माध्यम से जुड़ने की कोशिश की जायेगी।

Bihar Election 2020 Updates चुनाव आयोग द्वारा तो पूर्ण रूप से सोशल डिस्टेंगिस और इस बात का ख्याल रखने की बात कही गयी हैं। जिसकी वजह से लोगो में संक्रमण ना फैले लेकिन क्या ऐसा हो पाना सम्भव हैं। इसको भी लेकर लोगो के मन में सवाल उठ रहे है। क्या इस समय चुनाव कराना सही हैं।   

क्या कोरोना काल में बिहार में चुनाव कराना सही हैं-

Bihar Election 2020 News: कोरोना के कारण लोगो के मन में सवाल हैं, कि कैसे कोई इस समय वोटिंग करने बाहर जायेगा। क्योकि बिहार में और भारत में कोरोना की स्थिति बढ़ती जा रही हैं। लोगो के मन में यही शंका हैं, कि चुनाव के समय कोरोना और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद हैं। क्योकि बिहार में  कई बार पार्टी के कार्यकर्ताओं  ही सोशल डिस्टेस्टिंग की धज्जिया उठाते नजर आ रहे हैं।

अभी कुछ दिन पहले ही बिहार में कुछ पार्टी के कार्यकर्ताओं के द्वारा दूसरे पार्टी के एक विधायक को मारने की विडियों सामने आयी थी उसमें साफ दिख रहा था। कि कैसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा दो गज की दूरी की धज्जिया उठायी जा रही हैं। जब पार्टी के कार्यकर्ता सोशल डिस्टेसिगं का पालन नहीं कर रहे हैं। तो लोग कैसे करेगे।

इस समय चुनाव कराना सही हैं, कि नही कही पार्टियों ने अपने फायदे के लिए तो नहीं इस समय चुनाव करा रही हैं। इसी को लेकर लोगो के मन में निरन्तर सवाल उठ रहे हैं। क्योकि बिहार की सम्पूर्ण जनता तक इस बार नेताओ की बात नहीं पहुँच पायेगी।

क्या डिजिटल प्रचार-प्रसार सही हैं-

बिहार विधानसभा 2020 जैसे कि चुनाव आयोग द्वारा इस बार डिजिटल प्रचार-प्रसार करने की बात की गयी हैं। इसको भी लेकर लोगो के मन में सवाल खड़े हो रहे हैं। क्योकि डिजिटल प्रचार-प्रसार से पार्टियों की बात गरीब किसान और उन लोगो के बीच नहीं पहुँच पायेगी। जिनके पास मोबइल या लैपटॉप आदि चीजे नहीं हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 से जुड़े ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles