बिहार चुनाव 2020: सीटो को लेकर BJP और LJP में हुई बात-चीत जानिये किसको कितनी सीटे मिले

0
148
बिहार चुनाव 2020
Credit JagRuk Hindustan

Bihar Election 2020: बिहार में 28 अक्टूबर से चुनाव शुरू हो जायेगे तथा दो दिन बाद से ही नामांकन भी शुरू हो जायेगा। लेकिन अभी भी बिहार में एनडीए की सीटो को लेकर कोई बात स्पष्ट रूप से सामने नहीं आ रही हैं। लेकिन आज बिहार में बीजेपी और एलजेपी के बीच सीटो को लेकर बातचीत हुई हैं। चलिए हम आपको बताते हैं, किसको कितने सीटे मिल सकती हैं।

बीजेपी और एलजेपी में हुई बातचीत-

सूत्रो कि माने तो लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के अध्यक्ष चिराग पासवान  और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच सीटो को लेकर बातचीत हुई हैं। एलेपी ने बीजेपी से 42 या 32 सीटो की माँग की हैं। तथा उसके साथ-साथ दो MLC और उत्तर-प्रदेश में एक राज्यसभा सीट की भी माँग कर रही हैं।

लेकिन बीजेपी ने एलजेपी के सामने 27 विधानसभा सीटो के साथ-साथ दो MLC की सीटे को देने की बात कही हैं। एलजेपी को देने वाली सीटो बीजेपी अपने कोटे से देगी।

एलजेपी ने कहा है, कि बीजेपी द्वारा दिये गये प्रस्ताव पर एक-दो दिन में अपना निणर्य देगी।

LJP बिहार चुनाव 2020 में कितने सीटो पर चुनाव लड़ेगी-

एलजेपी के अध्यक्ष चिराग पासवान द्वारा बिहार चुनाव 2020 में सीटो के बटवारे की बात को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह तथा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सबको अलग- अलग पत्र लिखा जा चुका हैं। सूत्रो की माने तो बिहार चुनाव में एलजेपी इस बार 143 सीटो पर उम्मीदवार उतार सकती हैं।

यहाँ तक ये भी कहा जा रहा हैं, कि अगर सीटो को लेकर सही से बात नहीं हुई तो एलजेपी, एनडीए से अलग भी हो सकती हैं। और अलग चुनाव लड़ सकती हैं।

क्या कहना हैं, इस पर एनडीए का-

बिहार में दो दिन बाद से सीटो पर नामांकन किया जाना हैं। लेकिन एनडीए में अभी तक सीटो को लेकर बात साफ नहीं हुई हैं। बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार का कहना हैं, कि सीटो को लेकर फैसला बीजेपी को करना हैं, कि एलजेपी, एनडीए का हिस्सा रहेगी या नहीं अब ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा, कि बिहार के चुनाव में कौन सा नया रूख मोड़ लेने वाला हैं। कि एलेजी एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ेगी या साथ में  रहकर चुनाव आयोग ने तो चुनाव की तारीखे और नतीजे की भी तारीख तय कर दी हैं।

बिहार चुनाव 2020 से जुड़े ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here