Friday, January 27, 2023
Delhi
smoke
19.1 ° C
19.1 °
19.1 °
39 %
4.1kmh
0 %
Fri
19 °
Sat
22 °
Sun
19 °
Mon
23 °
Tue
23 °

BJP Foundation Day (बीजेपी स्थापना दिवस) पर जानिये BJP से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जिससे आप आज भी हैं, अंजान

BJP Foundation Day | BJP History | BJP Foundation Day 2022 |भारतीय जनता पार्टी के लिए 6 अप्रैल का दिन बेहद खास है। क्योकि इसी दिन बीजेपी आस्तित्व में आई थी। आज के दिन ही भारतीय जनसंघ से इस नई पार्टी का जन्म हुआ था। 

बीजेपी की स्थापना कब हुई-

 बीजेपी की स्थापना 6 अप्रैल 1980 को हुई थी।

BJP History (बीजेपी का इतिहास)-

 भारतीय जनता पार्टी की स्थापना (Foundation Day Of Bhartiya Janata Party) 1980 में आज ही के दिन हुई थी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में स्थापित भारतीय जन संघ (Bhartiya Jan Sangh) से इस नई पार्टी का जन्म हुआ था। 1977 में जब देश में आपातकाल की घोषणा हुई उसके बाद जनसंघ का कई अन्य दलों से विलय हुआ और जनता पार्टी का उदय हुआ। पार्टी ने 1977 के आम चुनाव में कांग्रेस से सत्ता छीन अपने हाथो में ले लिया और 1980 में जनता पार्टी को भंग करके भारतीय जनता पार्टी की नींव रखी गई थी।

भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रोचक तथ्य-

  • जनता पार्टी से अलग होकर एक ऐसे दल की नींव रखी गई जो भारतीय राजनीति में हिंदूत्व की राजनीति करने वाली पार्टी के रूप में देश भर में प्रसिद्ध  हुई। बीजेपी के पहले अध्यक्ष अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) थे।
  • 1925 में डॉ हेडगवार के द्वारा राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (RSS)) की स्थापाना हुई। जनता पार्टी में जनसंघ के विलय के बाद भी जनसंघ के सदस्य आरएसएस (RSS) की सदस्यता नहीं छोड़े इसलिए ही आरएसएस को बीजेपी का मातृ संगठन माना जाता है। बीजेपी के नेता आरएसएस से अनिवार्य रूप से जुड़े रहते हैं।
  • बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी की सोमनाथ से अयोध्या तक की रथ यात्रा भारतीय राजनीति को बदलने में मुख्य भूमिका तो निभाई थी। जिसके बाद बीजेपी के एक हिंदूवादी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आई।
Bhartiya Janata Party

Credit JagRuk Hindustan

  • आडवाणी की रथ यात्रा के दौरान सांप्रदायिक दंगे भी हुए लेकिन धार्मिक आधार पर ध्रुवीकरण ने बीजेपी को बहुत फायदा पहुंचाया। हालांकि, 1989 में बीजेपी दो से 89 सीटों तक का सफर तय कर चुकी थी।
  • लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में राममंदिर आंदोलन तेज हुआ जिसके बाद 6 दिसंबर, 1992 की वो तारीख आयी। जब अयोध्या में बाबरी ढांचा गिरा दिया गया। ढांचा तोड़ने का आरोप बीजेपी के कई बड़े नेताओं पर लगा, जिसमें आडवाणी, कल्याण सिंह, उमा भारती, मुरलीमनोहर जोशी आदि के नाम शामिल थे। जिसके बाद  बीजेपी के तीन राज्यो की सरकारों को बर्खास्त कर दिया गया।
  • 1984 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को केवल 2 सीटें मिली थीं।
  • 1996 में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी थी, जिसके बाद 1998 में इनकी यह सरकार बनी और 13 महीने चली। कई दलों के सहयोग से सरकार का गठन किया गया था।
  • जब अटल बिहारी बाजपेयी सन्यास ले चुके थे तब 2004 व 2009 में आडवानी कीअध्यक्षता में बीजेपी को जीत का स्वाद चखने को नहीं मिला।
  • 2014 के आम चुनाव के पहले गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में बीजेपी को एक नया चेहरा मिला जिसे बीजेपी संगठन ने प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया। 
  • 2014 से लेकर अभी तक बीजेपी केन्द्र से लेकर कई राज्यो में अपनी सत्ता बनाये हुए हैं। और आज ये देश की सबसे शक्तिशाली पार्टी बन गयी हैं। 
  • बीजेपी में हर बार दो-दो जोड़िया प्रसिद्ध रही हैं, जैसे -डॉ.श्याम प्रसाद मुखर्जी व दीनदयाल उपाध्याय की जोड़ी जनसंघ काल में प्रसिद्ध रही, अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी की जोड़ी और वर्तमान में नरेन्द्र मोदी व अमित शाह की जोड़ी।
  • मनोरंजन जगत व देश-दुनिया से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।


    View More
    Pathaan Box Office Collection Day 2: शाहरूख खान की पठान ने तोड़े बॉक्स ऑफिस पर कई सारे रिकार्ड दो दिन में पार किया 150 करोड़

    View More
    Padma Awards 2023 : इस साल कुल 106 लोगो को सम्मानित किया गया पद्म अवार्ड से जिसमें 6 को पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण व 91 को पद्म श्री मिला

    Related Articles

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Stay Connected

    3,650FansLike
    8,596FollowersFollow

    Latest Articles