केन्द्र सरकार द्वारा नौकरीपेशा लोगो के लिए नयी योजना हफ्ते में 4 दिन काम करना व 3 दिन छुट्टियाँ

0
51
Central Government job yojna
Credit JagRuk Hindustan

केन्द्रसरकार द्वारा नौकरीपेशा में लगे लोगो के लिए नयी स्कीम लाई जा रही हैं। जिसमें लोगो को 4 दिन काम करना पड़ेगा और 3 दिन छुट्टियाँ रहेंगी। लेकिन लोगो पर काम का बोझ बढ़ जायेगा और शिफ्ट का समय भी बढ़ जायेगा।

विस्तार-

केन्द्रसरकार द्वारा नौकरीपेशा लोगो के लिए जल्द ही खुशखबरी दी जाने वाली हैं। जिसमें लोगो को हफ्ते में 4 दिन काम करना होगा और 3 दिन ऑफ रहेगा। अगर ऐसा हो जाये तो नौकरीपेशा लोगो को काफी आराम मिल सकता हैं। सरकार ने ये फैसला कंपनियों के लचीलेपन के साथ सप्ताह में चार दिन कार्य करने की मंजूरी दे सकता हैं।

लेबर सचिव अपूर्वा चंद्रा ने कहा हैं, कि सरकार द्वारा नयी स्कीम जारी की जाने वाली हैं। जिसमें सप्ताह में केवल 4 दिन ही कार्य करना होगा। मतलब सप्ताह में 48 घंटे कार्य करने का नियम लागू होगा। लेकिन लोगो की शिफ्टिंग का समय बढ़ा दिया जायेगा।

विशेषज्ञो की माने तो इस योजना से आईटी व शेयर सर्विसेज जैसे क्षेत्रो को सबसे ज्यादा फायदा हो सकता हैं। ह्यूमन रिसोर्सेज और फाइनेंशियल वर्टिकल जैसे प्रोफाइल में काम करने वाले लोग इसे आसानी व जल्द ही स्वीकार कर लेगे।

क्या कहा लेबर सचिव-

लेवर सचिव ने कहा कि केन्द्रसरकार 48 घंटे कार्य का नियम लागू करने जा रही हैं। कंपनियों को तीन शिफ्ट में कार्य करने की मंजूरी दी जायेगी। जिसके अनुसार-

12 घंटे कार्य करने वालो को हफ्ते में 4 दिन कार्य करना होगा। 

10 घंटे कार्य करने वालो को हफ्ते में 5 दिन कार्य करना होगा।

8 घंटे कार्य करने वालो को हफ्ते में 6 दिन कार्य करना होगा। 

उन्होने कहा कि तीन शिफ्ट में काम करने का दबाव कर्मचारियों व कंपनियो पर नहीं डाला जायेगा। यह योजना वदलते वक्त के साथ तालमेल बनाने के लिये लागू की जा रही हैं। यह लेबर कोर्ड का एक हिस्सा हैं। इस योजना के तहत कर्मचारियों तथा कंपनियो दोनो को फायदा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here