बैंक और इंश्योरेन्स सम्बन्धी नियम बदले, क्या हुआ मंहगा और क्या हुआ सस्ता

0
309
बैंक और इंश्योरेन्स संबधी नियम बदले
Credit JagRuk Hindustan

भारत में 1 अगस्त से बैंक एकाउंट तथा कार के इंश्योरेंस सम्बन्धी नियम बदल गये हैं। आपको बता दे कि किसी काम के लिए आपको ज्यादा पैसा देना पड़ सकता हैं। तो किसी कार्य के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। ये जानाना आपके लिए काफी जरूरी हैं, सरकार द्वारा कौन-कौन से बदलाव किये गये हैं। सरकार द्वारा बैंक ​सम्बन्धी नियम बदले गए।

आपको के पैसे की कटौती अब इस पर भी निर्भर करेगी कि आप मेट्रो सिटी में रहते हैं। या बिना मेट्रो सिटी या गाँव में सब जगह पर पैसो की कटौती अलग-अलग होगी। बैंक ​सम्बन्धी नियम बदले, क्या होगा आप पर इसका असर

बचत खाते से सम्बन्धित नियम में बदलाव -

    आज से बचत खाते यानि सेविंग खाते में होने जा रहे हैं, बदलाव 

  1. अगर बैंक में 1 लाख जमा करेगे तो 4.5 फीसदी ब्याज मिलेगा।
  2. 1 से 10 लाख रूपये पर 6 फीसदी तक ब्याज मिलेगा।
  3. डेविड कार्ड या क्रेडिड कार्ड खो जाने या डैमेंज हो जाने पर आपको पूरा पैसा स्वंय चुकाना पड़ेगा।

न्यूनत्तम जमा राशि से सम्बन्धित बदलाव -

बैंको में पहले न्यून्तम जमा राशि 1500 होती थी। लेकिन इसकी जगह अब 2000 कर दी गयी हैं। इस राशि में बदलाव 1 अगस्त से लागू किया जायेगा। यानि की आज से ये बदलाव कोटक महिंद्रा, आरबीएल बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर लागू कर दिया गया हैं। 

2000 से कम होने पर कितने रूपये कटेंगे -

  1. अगर आपके न्यूततम राशि 2000 से कम हैं। और आप मेट्रो सिटी और शहरी क्षत्रों में रहते हैं तो आपके एकांउट से 75 रूपये की कटौती होगी। अगर आपका बैंक एकांउट ऐसे शहर में हैं, जहाँ मेट्रो नहीं हैं मतलब आप मेट्रो सिटी में नहीं रहते हैं। तो आपके एकांउट से 50 रूपये तक कटेंगे। यदि आप ग्रामीण क्षेत्रो में रहते तो आपके एकाउंट से 20 रूपये की होगी कटौती।
  2. और अब आप बैंक ट्रांजेक्शन भी केवल 3 बार ही कर सकते हैं। इससे ज्यादा बार करने पर आपको फीस देनी पड़ सकती हैं।

पीएम किसान निधि योजना में बदलाव -

सरकार द्वारा किसानों को पीएम किसान निधि योजना के तहत उनके बैंक एकाउंट में 1 अगस्त को 2000 रूपये छठी किस्त के तहत भेजा जायेगा। तथा सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को ये बताना जरूरी होगा कि वो जिस साइट पर अपना प्रोडक्ट बेच रही हैं। उस कम्पनी का निर्माण कहाँ पर हुआ हैं। बैंक ​सम्बन्धी नियम बदले

कार तथा बाइक खरीदारी सम्बन्धी नियम में बदलाव -

एक अगस्त से कार और बाइक के इंश्योरेंस सम्बन्धी नियम में बदलाव हो गये हैं। आपको बता दे कि पहले कार तथा बाइक की खरीदारी में 3 से 5 साल तक के लिए बीमा देने के लिए ग्राहक बाध्य हुआ करते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब ग्राहक 3 या 5 साल के लिए बाध्य नहीं होगे। तथा ऑटो इंश्योरेंस के ऊपर पैसा भी कम खर्च करना पड़ेगा। मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के नियम में बदलाव के कारण कार और बाइक खरीदना पहले से सस्ता होगा। यह बदलाव भारतीय बीमा विनियामक विकास प्रधिकरण, मोटर थर्ड पार्टी और ओन इंश्योरोस द्वारा किया गया हैं। इस बदलाव की वजह से ग्राहको को लाभ मिलेगा। तथा अब कार और बाइक खरीदना भी सस्ता होगा।

ऐसे ही देश दुनिया तथा मनोरंजन जगत से जुड़ी ताजा खबरो की जानकारी के लिए हमारे साथ आईये और फालो कीजिए हमारे फेसबुक पेज को और जुड़े रहिये हमारे जागरूक हिंदुस्तान साइट से। हमारे ट्विटर अकाउंट को फॉलो करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here