Chhath Puja 2021; छठ पूजा कब हैं,कैसे होती हैं पूजा

Date:

Chhath Puja 2021; छठ पूजा हर साल बिहार व पूर्वाचंल तथा पूरे भारत में बड़े-धूमधाम से मनाया जाता हैं। और दिवाली के 20 दिन बाद मनाया जाता हैं। ये तीन दिन पहले से शुरू हो जाता हैं। 

छठ पूजा कब हैं-

छठ पूजा दीपावली के 6 दिन बाद कार्तिक महीने की की षष्ठी यानी छठी तिथि को मनाया जाता है। .ये पर्व नहाए खाए के साथ शुरु होता हैं और इस पर्व के दिन 36 घंटे तक निर्जला व्रत रखा जाता हैं एवं सूर्य देव और छठी मइया की अराधना करती हैं। सूर्योदय और सूर्यअस्त के समय सूर्य भगवान को अर्ध्य दिया जाता हैं। 

कार्तिक मास में ये पर्व बिहार, उत्तप्रदेश, पूर्वाँचल व पूरे भारत में मनाया जाता हैं। इस व्रत को संतान प्राप्ति, संतान की दीर्घ आयु, सुख, समृद्धि व मनोकामना पूरा हो जाने पर करती हैं। 

Chhath Puja 2021 Date-

नहाए खाए के साथ शुरु होने वाला छठ पूजा का पहला दिन 8 नवंबर, 2021 को है। व छठ पूजा का दूसरा दिन खरना 9 नवंबर को है। छठ पूजा में खरना का बहुत महत्व होता है। इस दिन भी उपवास रखा जाता है और रात में खीर का प्रसाद ग्रहंण किया जाता है। छठ का तीसरा दिन छठ पूजा या संध्या अर्घ्य 10 नवंबर 2021, जो इस बार बुधवार को है।  इस बार षष्ठी तिथि 9 नवंबर 2021 को शुरु होकर 10 नवंबर को 8:25 पर समाप्त होगा। 

यह महापर्व चार दिनो तक मनाया जाता हैं और इसकी शुरूआत नहाय खाय से होती है। इस दिन व्रत करने वाले लोग स्नान कर नए वस्त्र धारण कर पूजा के बाद चना दाल, कद्दू की सब्जी और चावल को प्रसाद के तौर पर ग्रहण करते हैं।ऐसी मान्यता हैं कि जो घर के सदस्य इस व्रत को रखते हैं उनके भोजन करने के बाद परिवार के सभी सदस्य भोजन ग्रहण करते हैं।

Chhath Puja 2021; देश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक  और  ट्वीटर अंकाउड  को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related