Chhath Puja 2020; छठ पर्व कब मनाया जायेगा तथा छठ पूजा कैसे करे सम्पूर्ण पूजा विधि

0
261
Chhath Puja 2020
Credit Jagrukhindustan

Chhath Puja 2020; इस बार छठ पूजा शुक्रवार यानि 20 नवंबर को हैं, वैसे तो छठ पूजा दो दिन पहले ही प्रारंभ हो जाती हैं, चतुर्थी तिथि को नहाय खाय से शुरूआत होती हैं। छठ पर्व कब हैं, तथा कैसे करे छठ की पूजा विधि

विस्तार-

वैसे तो पूरे भारत में छठ पूजा की मान्यता हैं लेकिन छठ पूजा का पर्व बिहार,झारखण्ड में तथा पूर्वांचल में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता हैं। छठ पूजा हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता हैं। यह त्यौहार बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जाता हैं। दिवाली के बाद छठ पूजा की तैयारियाँ शुरू हो जाती हैं।

छठ पूजा की शुरूआत दो दिन पहले से ही हो जाती हैं। चतुर्थी तिथि के दिन नहाय खाय से शुरूआत होती हैं, पंचमी को लोहंडा तथा खरना होता हैं। तथा छष्ठी तिथि को छठ पूजा होती हैं। जिसमें शाम के समय सूर्य देव को अर्ध्य दिया जाता हैं। इसके बाद सप्तमी के दिन उगते हुए सूर्य देव को अर्घ्य देने के बाद पारन करने की विधि हैं।

छठ पूजा की विधि-

पहला दिन नहाय-खाय-

Chhath Puja 2020; छठ पूजा का प्रारंभ कार्तिक शुक्ल चतुर्थी तिथि से होती हैं। इस बार नहाय खाय 18 नंवबर को सूर्योदय के समय 6.30 बजे और सूर्यास्त का समय 5.30 पर मनाया जायेगा।

दूसरे दिन लोहंडा और खरना-

दूसरे दिन लोहंडा और खरना पंचमी तिथि को होता हैं। इस साल लोहंडा और खरना गुरूवार 19 नंवबर को मनाया जायेगा। इस दिन सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक मनाया जायेगा।

तीसरा दिन छठ पूजा-

तीसरे दिन को मुख्य पूजा की जाती है, इस दिन ही छठ पूजा होती हैं। यह छष्ठी तिथि को मनाया जाता हैं, इस बार 20 नवंबर को छठ पूजा मनाया जायेगा। इस बार छष्टी तिथि 19 नवंबर को रात 9.59 बजे से ही शूरू हो जायेगी और 20 नवबंर को रात 9.29 तक रहेगा।

चौथा दिन पारण-

छठ पूजा का अंतिन दिन सप्तमी की सुबह सूर्योदय के समय सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करने के बाद पारण करने के बाद व्रत पूरा होता हैं। इस बार सूर्योदय अर्घ्य तथा पारण 21 नवंबर को होगा। इस बार सूर्योदय  सुबह 6.49 बजे पर होगा।

लेकिन इस बार कोरोना होने के बाद भी लोगो में इस पर्व को लेकर हर्षो व उल्लास बना हुआ हैं।

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here