Tuesday, February 7, 2023
Delhi
haze
22.1 ° C
22.1 °
22.1 °
33 %
3.6kmh
0 %
Tue
21 °
Wed
25 °
Thu
28 °
Fri
29 °
Sat
28 °

जानिए बाजार में आने पर क्या होंगे कोरोना वैक्सीन के रेट कई संस्थानों में कोरोना वैक्सीन का परिक्षण सफल

कोरोना का संकट दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं। इसपर काबू पाने के लिए हर एक देश को  इसके वैक्सीन की तलाश हैं। पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा हैं। कही-कही तो इसकी वैक्सीन का ट्रॉयल भी शुरू हो गया हैं। किसी-किसी वैक्सीन का ट्रॉयल भी सही से हो रहा हैं। और अभी तक उसका परीक्षण भी सफल रहा हैं। लेकिन लोगो के मन में ये शंका बनी हुई हैं। कि कोरोना की वैक्सीन आ जाने के बाद बाजार में ​कोरोना वैक्सीन के रेट क्या होगे। चलिए हम आपको बताते हैं, इसके बारे में किस देश द्वारा बनायी गयी कोरोना वैक्सीन की कीमत कितनी होगी।

कौन-कौन से देश कर रहे कोरोना वैक्सीन की खोज -

​कोरोना की वैक्सन की खोज करने में अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका के साथ-साथ और भी बहुत से देश वैक्सीन की खोज करने में लगे हुए हैं। भारत भी पीछे नहीं कोरोना वैक्सीन का ट्रॉयल करने में भारत में भी वैक्सीन पर कार्य होना शुरू हो गया हैं। तथा भारत में 18 जगहों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल भी शुरू हो चुका हैं।

क्या कीमत होगी वैक्सीन की -

कई देशों द्वारा कोरोना की वैक्सीन का सफल परीक्षण होने के बाद इसकी कीमत की बात पर अब विचार हो रहा हैं। आपकों बता दे कि भारत में कोरोना वैक्सीन की कीमत सबसे कम होगी। बाकि देशो की तुलना में।

​कोरोना वैक्सीन का रेट कितना होगा भारत में -

भारत में कोरोना की वैक्सीन पर कार्य शुरू हो चुका हैं। अभी तक इसका प्रयोग 1600 लोगो पर किया गया हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला जी ने बताया है, कि नेशनल बायोफार्मा मिशन एंड ग्रैंड चैलेंज इंडिया प्रोगाम के तहत सरकार और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बीच एक करार हुआ हैं। जिसके तहत अगर भारत में सारे परीक्षण सफल रहे तो 2021 में इस वैक्सीन के 30 से 40 करोड़ डोज तैयार किये जायेगे। तथा ये वैक्सीन दुनिया की सबसे सस्ती वेक्सीन होगी। इसकी कीमत मात्र 225 रूपये प्रति डोज होगी।

​अमेरिका द्वारा निर्मीत वैक्सीन की कीमत -

अमेरिका में कैंब्रिज की मोडर्ना द्वारा तैयार की गयी कोरोना वैक्सीन ​का रेट करीब 3700-4500 रूपये तक होगी। तथा फाइजर कंपनी द्वारा बनायी गयी ​कोरोना वैक्सीन ​का रेट 420-560 रूपये तक हो सकती हैं। इसके साथ ही ऑक्सफोर्ड- एस्ट्रोजेनेका द्वारा बनायी गई वैक्सीन कोविडशील्ड बाजार में इसी साल नबंबर तक आ सकती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिकी कम्पनी फिजर द्वारा तैयार की वैक्सीन को लेकर 2 बिलियन डॉलर तक का करार भी हो चुका हैं। अमेरिका में इस कम्पनी द्वारा बनायी गयी वैक्सीन का अभी तक जिस भी वॉलंटियर्स पर प्रयोग किया गया हैं। उस व्यक्ति में इस वैक्सीन ने कोरोना को न्यूट्रल करने वाली एंटीबॉडीज तैयार कर दिया हैं। तथा इस कम्पनी द्वारा तैयार की गयी वैक्सीन का परीक्षण भी सफल रहा हैं।

जर्मन कम्पनी द्वारा तैयार की गयी वैक्सीन की कीमत -

जर्मन कम्पनी बॉयोटेक द्वारा निर्मीत की गयी वैक्सीन (BNT162b2) की कीमत बहुत कम होगी। इसकी कीमत 250-300 रूपये तक प्रति डोज होगी। तथा इस कम्पनी द्वारा निर्मीत वैक्सीन का ट्रॉयल भी दूसरे-तीसरे चरण में हैं। अगर सारे ट्रॉयल का परीक्षण सफल हो गया तो ये कम्पनी भी साल के अन्त तक वैक्सीन बाजार में ला सकती हैं।

कैसे कार्य करेगा वैक्सीन -

पूरी दुनिया बड़ी ही बेसब्री से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रही हैं। ताकि कोरोना द्वारा जो जनमानस ठहर सा गया हैं। वो फिर से सही हो जाये। और कोरोना जैसी  महामारी पर काबू किया जा सके।

कोरोना की वैक्सीन का कार्य होगा हमारी बॉडी में एंटीबॉडी तैयार कर लेना ताकि भविष्य में कभी भी अगर ये वायरस हमारे शरीर पर हमला करे तो शरीर के पास पहले से ही इसका एंटीबॉडी हो। जिसकी वजह से शरीर इस वायरस से लड़ कर उसे खत्म कर सके। और भविष्य में हमें इसके द्वारा होने वाली बीमारी का भी खतरा ना बना रहे।  

कोरोना से जुडी सभी खबरों की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े। हमारे नए आर्टिकल के अपडेट्स पाने के लिए हमारे फेसबुक ट्विटर प्रोफाइल के साथ जुड़े।  

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles