Corona Vaccine Side Effects से ना घबराये Vaccination के बाद क्या-क्या बरते सावधानियाँ

0
Corona Vaccine Side Effects
Credit JagRuk Hindustan

Corona Vaccine Side Effects से ना घबराये अगर ‎‎Vaccination के बाद यदि आपके सर में दर्द, बुखार , थकावट या शरीर में दर्द हो तो ना घबराये कोई भी Side Effects दिखे तो डॉक्टर से सम्पर्क करे और घबराये नहीं तथा Vaccination के बाद लापरवाही बिल्कुल ना करे।

Corona Vaccine Side Effects-

CoronaVaccine के Side Effects अगर दिखे तो घबराये नहीं एकस्पर्ट का कहना हैं कि Vaccination के बाद 24 घंटो के अंदर  बहुत हल्का बुखार, जुकाम, बॉडी पेन तथा जहाँ वैक्सीन लगाया जाता हैं वहाँ दर्द होना आम बात हैं वैक्सीन लगाने के बाद Side Effects का मतलब ये होता हैं कि वैक्सीन आपके अंदर एंटीबॉडी बनाने लगा हैं।

इसलिए घबराये नहीं अगर आपको Corona Vaccine से ज्यादा Side Effects दिखे तो आप तुरन्त डॉक्टर्स से बात करे। पहला डोज लगाने के 4 हफ्ते बाद नंबर आने पर आप अपना दूसरा डोज अवश्य लगवाये। Vaccination लगवाने के बाद कोई भी मेजर एलर्जी देखने को नहीं मिली हैं। 

Corona Vaccine लगवाने के बाद सावधानियाँ -

Corona Vaccine लगवाने के बाद आप लापरवाही ना बर्ते भीड़-भाड़ वाली जगहो पर जाने से बचे 2-3 हफ्तो तब वैक्सीन लगवाने के बाद बहुत सावधानियाँ बर्ते जरूरी ना हो तो बाहर ना ही निकले खान-पान पर ध्यान दे। Vaccination के बाद भी Corona की गाइडलाइन का पालन करे मास्क का प्रयोग करे तथा दो गज की दूरी का ध्यान रखे जबतक सभी लोगो को वैक्सीन ना लग जाये और किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान ना दे। 

Corona Vaccine के बाद Side Effects से घबराये नहीं हल्का बुखार होने पर पैरासिटामॉल ले। तथा इम्यूनिटी सिस्टम पर ध्यान और Vaccine लगवाने के बाद 2-3 दिन तक एक्सरसाइज करने से बचे। और पानी पीते रहे जितना हो सके।

CoronaVaccine बिल्कुल ही सुरक्षित  हैं, खुद का भी वैक्सीनेसन कराये और लोगो को भी इसके लिए जागृत करे क्योकि Corona से तभी बचा जा सकता हैं जबतक Vaccination नहीं होता हैं। घबराये नहीं ना अफवाहो पर ध्यान दे और मास्क और दो गज की दूरी का ध्यान रखे।Corona Vaccine लगवाने के बाद यदि ज्यादा Side Effects दिखे तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करे।

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here