Corona Vaccine का प्रभाव कितने समय पश्चात् Vaccine लगने के बाद के दिखने वाले कुछ सामान्य लक्षण

1
Corona Vaccine Side-effects
Credit JagRuk Hindustan

Corona Vaccine Side-effects; कोरोना की दूसरी लहर और भी ज्यादा लोगो को प्रभावित कर रही हैं, इस समय जहाँ वैैक्सीनेसन होना शुरू हो गया हैंं उसके बाद भी कोरोना मरीजो की संख्या में दिन-प्रति बढ़ोत्तरी देखी जा रही हैं और भारत का स्थान इस समय विश्व में तीसरे नंबर पर हेैं Corona Vaccination में लेकिन लोगो के मन में यह सवाल उठ रहा हैं कि क्या Vaccine लगाने के बाद भी लोगो को कोरोना हो जा रहा हैं अगर हो रहा हैं तो क्या कारण हैं इसका? 

Coronavirus Infections After Being Vaccinated-

 #CorornaSecondWave  कोरोना की दूसरी लहर और भी ज्यादा लोगो को प्रभावित कर रही हैं। और कोरोना वैक्सीन जल्द से जल्द लोगो को लगाई जा रही हैं। क्योकि जिस तरह से भारत में कोरोना मरीजो की संख्या में वृद्धि हो रही हैं इसे देखकर लोगो को यही डर लग रहा हैं कि कही दुबारा से lockdown सरकार को ना लगाना पड़े। Corona Vaccine Side-effects

  • इसी वजह से वैक्सीनेशन बहुत तेजी से हो रहा हैं और विश्व में भारत वैक्सीनेश के मामले में तीसरे स्थान पर हैं लेकिन वैक्सीन लगाने के बाद भी लोगो को कोरोना  हो जा रहा हैं।
    इसका मुख्य कारण हैं कि वैक्सीन लगने के 3-4 हफ्ते बाद ही वैक्सीन  हमारे शरीर में कार्य करना शुरू करती हैं। लेकिन लोग वैक्सीन लगवाने के बाद लापरवाही करने लगते हैं वो मास्क व सोशल डिस्टेंशिंग को नजरअंदाज करते हैं क्योकि उनको लगता हैं कि अब तो वैक्सीन लग गयी हैं। हमें कोरोना होगा नहीं ये मुख्य कारण हैं कि वैक्सीनेशन के बाद भी लोगो को कोरोना हो जा रहा हैं।
  • वैक्सीन लगाने के बाद भी कोरोना हो सकता हैं इस बात पर भी निर्भर करता हैं कि आपका शरीर Neutralizing  Antibody कितनी जल्दी बना लेता हैं और आपके शरीर में कबतक Neutralizing Antibody रहती है। किसी किसी के शरीर में ये बहुत दिनो तक रहता हैं और किसी के शरीर में जल्द ही कार्य करना बंद कर देता हैं।
  • Mutation Vaccine को भी इंफैक्शीनेट कर सकते हैं। अभी इसपर जाँच चल रही हैं। अभी पूर्ण रूप से कहा नहीं जा सकता हैं कुछ इस विषय में  
  • वैक्सीन लगवाने के बाद भी हमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। जबतक Corona Vaccine सभी को नहीं लग जाती हैं।

Side-Effects of Corona Vaccine -

वही कई जगहों पर कोविड वैक्सीन से होने वाली मौत की भी खबरे सामने आयी है। कोविड वैक्सीन से होने वाली मौतों में एक वजह रक्त का थक्का जमने को भी बताया जा रहा है। यह केवल अस्ट्रज़ेनेका द्वारा बनाई गयी वैक्सीन में देखने को मिला है। हालाकि वैक्सीन लगने पर इस बात की सम्भावना 1 लाख-2.5 लाख लोगो में से औसतन एक लोग के लिए दिख रही है। जोकि कोविड 19 से होने वाली मौतों के मुकाबले कई गुना कम है। Corona Vaccine Side-effects
इसके साथ ही वैक्सीन लगवाने पर कई लोगो को बुखार और बदन दर्द जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जोकि सामान्य माना जा रहा है। वही जिस तरह से कोरोना के मामले देश भर में बढ़ रहे है उनको देख करके लगता है जितनी जल्दी vaccination हो जाये उतना अच्छा है।

देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here