ब्राजील में कोरोना वैक्सीन ट्रायल के दौरान एक वालेंटियर की हुई मौत जाने क्या है सच

0
77

ब्राज़ील से एक बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है की यहां पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक वॉलंटियर की अचानक मौत हो गयी जिसकी जानकारी बुधवार को ब्राज़ील की स्वास्थ एजेंसी एविसा ने दी। और यह भी बताया की एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा निर्माण की गयी कोरोना की वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल में शामिल एक वॉलंटियर की मौत हो गयी। एविसा ने और ये भी बताया की वॉलटियर की मौत के बाद भी वैक्सीन का ट्रायल नहीं रुकेगा।

वॉलंटियर को नहीं दी गयी वैक्सीन -

एविसा ने बताया की जिस वॉलंटियर की मौत हुई है उसको कोरोना की वैक्सीन नहीं दी गयी थी। जिस वॉलंटियर की मौत हुई वो ब्राजील का ही था और उम्र 28 साल थी। ब्राज़ील में फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ़ पाओलो की मदद से कोरोना की वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल चल रहे थे। एविसा का कहना है की इस घटना के बाद भी ट्रायल चलते रहेंगे। ऑक्सफ़ोर्ड के वैज्ञानिको का कहना है की वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है।

एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता ने कहा की हम ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन के चल रहे ट्रायल में कुछ नहीं बोल सकते क्योंकि हम चिकित्सा गोपनीयता और परिक्षण नियमो का अच्छे से पालन करते है।

पहले भी हो चुकी ऐसी घटना -

इससे पहले सितम्बर में ब्रिटेन में चल रहे वैक्सीन के ट्रायल के समय एक वॉलंटियर को अस्पताल ले जाना पड़ा था। जिसके बाद सभी देशो ने परिक्षण बंद कर दिया था। लेकिन काफी समाये बाद फिर से कोरोना वैक्सीन का परिक्षण शुरू कर दिया गया। लेकिन फिर से एक वॉलंटियर की मरने की घटना सामने आयी। देखना होगा की इस घटना के बाद क्या फैसला लिया जायेगा।

पूरी दुनिया में कोरोना की महामारी बनी हुयी है। और सभी देश कोरोना वैक्सीन बनाने में लगे हुए है तो कई देशों ने तो वैक्सीन बनाकर वैक्सीन का परिक्षण भी शुरू कर दिया है। लेकिन अभी तक वैक्सीन परिक्षण में सफलता नहीं मिली है लेकिन आशा करते है की जल्द ही कोरोना वैक्सीन का परिक्षण सफल होकर लोगो तक पहुंचे। जिससे इस कोरोना महामारी से निजात पाया जा सके। और पहले की तरह आम जिंदगी की शुरुआत हो सके।

कोरोना वैक्सीन और देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here