Sunday, April 14, 2024
Delhi
haze
29 ° C
29.1 °
29 °
48 %
3.1kmh
75 %
Sun
30 °
Mon
36 °
Tue
37 °
Wed
37 °
Thu
39 °

XBB Variant क्या हैं व भारत में कितनी तबाही मचा सकता हैं, जानिए कहते हैं विशेषज्ञ

Omicron XBB Variant / Coronavirus Update / Corona Cases in India / Covid-19 China / Covid-19 Cases / Corona Vaccine / कोरोना वायरस ने नए साल के साथ एक बार फिर से दस्तक दे दी हैं। हर तरफ दहस्त का माहौल हैं क्योकि कोरोना की वजह से लोगो ने उस मंजर को देखा हैं जिसने लोगो को रूह कपा दी थी। जो-जो बच गया उसने भगवान को इसका धन्यवाद दिया।  कोरोना का एक नया वेरिएंट ओमिक्राॅन एक्सबीबी (Omicron XBB ) आया हैं। जानिए इसके बारे में क्या कहना हैं विशेषज्ञो का

Omicron XBB Variant-

चीन में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन एक्सबीबी (Omicron XBB) तबाही मचा रहा हैं।  कोरोना का यह वेरिएंट डेल्टा की तुलना में 5 गुना अधिक जानलेवा है। कहा जा रहा हैं कि डेल्टा की तुलना में इसकी मृत्यु-दर ज्यादा हैं। 

जैसा कि भारत में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने अप्रैल-मई 2021 में खूब तबाही मचाई थी. अब दावा किया जा रहा है कि Omicron XBB फिर घातक रूप ले सकता है। भारत में इसके एक दो केस भी मिल चुके हैं। चलिए आज हम इसके बारे में जानते हैं कि क्या वास्तव में ये इतना घातक हैं। 

ओमिक्राॅन एक्सबीबी (Omicron XBB ) के लक्षण-

बता दे कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरो के अनुसार ओमिक्राॅन एक्सबीबी (Omicron XBB )  के लक्षण असानी से पहचाने नहीं जा सकते हैं। क्योकि इसमें बुखार व कफ की समस्या नहीं हो रही हैं। लक्षणों में जोड़ो का दर्द, सिर दर्द, गर्दन दर्द, ऊपरी पीठ दर्द और निमोनिया दिख रहे वो भी ना के जरिए, बताया जा रहा हैं कि ये कुछ ही देर में मरीज की स्थिति क्रीटिकल हो जा रही हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा-

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस तरह के सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज पर ध्यान देने को मना किया हैं। ओमिक्रॉन XBB से जुड़े मैसेज शेयर किये जा रहे हैं। ये मैसेजेस पूरी तरह फेक और भ्रामक हैं।”

क्या हैं ओमिक्रॉन XXB-

 यह ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BJ.1 और BA.2.75 से मिलकर बना है. इसे रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट कहा जा रहा हैं। तो वहीं भारतीय विशेषज्ञो के अनुसार , XBB वेरिएंट BA.2.10.1 और BA.2.75 का रिकॉम्बिनेंट है। चीन, ब्रिटेन, अमेरिका और सिंगापुर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अक्टूबर 2022 में WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने इस वेरिएंट के चलते कोरोना की नई लहर आने की आशंका जताई थी। 

कितना खतरनाक हैं ओमिक्रॉन XXB-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट का संक्रमण रेयर हैं।  पेकिंग यूनिवर्सिटी में BIOPIC के असिस्टेंट प्रोफेसर युनलोंड रिचर्ड काओ के अनुसार, XBB वेरिएंट एंटीबॉडी को चकमा दे सकता है। तो वहीं इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यह वैक्सीनेशन से पैदा हुई इम्यूनिटी के बावजूद व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है।  WHO की एक एक्सपर्ट टीम ने अपने विश्लेषण में कहा था, “जीनोमिक सिक्वेंसिंग में इसके प्रसार में वृद्धि देखी गई है, लेकिन डेटा यह नहीं साबित करता कि संक्रमण की गंभीरता में पर्याप्त अंतर है।”

 बताया जा रहा हैं कि यह वायरस फेफड़ों में जा सकता है, लेकिन यह वेरिएंट की चॉइस लोकेशन नहीं है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रॉन के अन्य सबवेरिएंट्स के मुकाबले यह बहुत घातक नहीं है। इसलिए किसी प्रकार की अपवाह पर ध्यान ना दे। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles