New Corona Virus COVID-20 कितना खतरनाक है जाने COVID-19 का म्युटेंट

0
177
New Corona Virus COVID-20
Credit JagRuk Hindustan

New Corona Virus COVID-20 हालही में यू के ( इंग्लैंड ) के कई शहरो में कोरोना वायरस का म्युटेंट वर्शन पाया गया। विशेषज्ञो की माने तो कोरोना का ये नया म्युटेंट लोगो में ज्यादा तेजी से फ़ैल रहा है। कोरोना वायरस का ये नया म्युटेंट इंसानो के लिए ज्यादा इंफेक्सियस माना जा रहा है।

क्या है COVID-20 -

COVID-20 कोरोना वायरस का नया रूप है। कोरोना वायरस के इस नए म्युटेंट का कारण डीे एन ए म्युटेशन को माना जा रहा है। हलाकि ये पहली बार नहीं है की DNA म्युटेशन किसी वायरस में देखा गया है। DNA म्युटेशन हमारे जीवन का एक हिस्सा है। जिसकी वजह से एवोलुशन की क्रिया पूर्ण होती है। यही कारण है मनुस्यो और जीव जन्तुओ में होने वाले सामायिक बदलाव का। वायरस में भी DNA म्युटेशन देखने को मिलता है।

कितना खतरनाक है COVID-20 -

वही इस नए कोरोना वायरस को लेकर ये सोशल मीडिया पर ये दावे चल रहे है की ये ज्यादा खतरनाक है। परन्तु अभी इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है। शोधकर्ताओं की माने तो कोविड-20 कोविड-19 से ज्यादा तेजी से फ़ैल रहा है ये तो सत्य है। परन्तु कोविड-19 से ये ज्यादा डेडली है इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। New Corona Virus COVID-20

ज्यादा इंफेक्सियस होना कितना प्रभावी -

वायरस का इतिहास देखे तो जो वायरस में म्युटेशन होते रहते है। ये स्वाभाविक है। हालांकि पिछले शोधो की माने तो जो वायरस जितना अधिक तेजी से फैलता है। वो उतना ही कम डेडली होता है। कोरोना वायरस का ये नया म्युटेंट काफी लोगो में जिस तरह से पकड़ बना रहा है वो एक चिंता का विषय है। वही इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है की वायरस का यह नया रूप कितना प्रभावी है। अभी तक इस पर रिसर्च जारी है।

कोरोना वायरस का यह नया रूप ह्यूमन सेल्स के संपर्क में आसानी से आ जाता है। इसके पीछे का कारण इसकी स्पाइक्स के आकर में आने वाला चेंज माना जा रह है। वही अभी तक इसकी भी पुष्टि हुई है अभी तक जयंती वैक्सीन्स पर काम चल रहा है। वो कोरोना एक इस नए रूप पर कितने प्रभावी होंगे।

New Corona Virus COVID-20 भारत समेत कई देशो ने UK से आवागमन भी बंद कर दिया है। वही बोरिश जॉनसन इस नए वायरस को लेकर लोगो को जागरूक होने की बात कही है। लेकिन इस नए वायरस को लेकर पैनिक न होने की बात भी कही। 

कोरोना वायरस से बचने के घरेलु नुस्खे और बचाव के तरीके जानने के लिए और देश विदेश की अन्य खबरों से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here