CUET 2022 Syllabus; कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम में कैसे करे Apply और क्या हैं Exam Syllabus जानिये

Date:

CUET 2022 Syllabus | CUET 2022 Exam | CUET Full Form |CUET Exam Date | CUET 2022 Exam Pattern| CUET 2022 Application Form |CUET 2022 In Hindi|  CUTET का एग्जाम कैसे होगा और क्या हैं, इस बार सिलेब्स जानिये। CUET (UG) यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के 2022-23 सेशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया (CUET admission) 2 अप्रैल से

How to apply CUET -

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्स 2022 में कैसे करे अप्लाई तो आपको बता कि 2 अप्रैल से 30 अप्रैल तक छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर मिल जाएंगे।

CUET 2022 की परीक्षा कैसे होगी-

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए एकेडमिक ईयर 2022-23 के लिए एंट्रेंस टेस्ट कंप्यूटर- बेस्ड मोड में कराया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) परीक्षा को सीबीटी मोड में आयोजित कराएगी। इस परीक्षा छात्रों को देश भर में सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए एक कॉमन प्लेटफार्म प्रदान करता है। केंद्रीय विश्वविद्यालय में इसी के स्कोर के हिसाब से एडमिशन मिलेगा।

CUET 2022 Exam कब हैं-

सीयूईटी 2022 की परीक्षा जुलाई महीने में शुरू होगी। जो अभयार्शी इच्छुक हो वो एग्जाम दे सकते हैं। ये कुल 45 यूनिवर्सिटी में कराये जायेगे। विश्वविद्यालयों को एडमिशन प्रक्रिया को अपने हिसाब से चुनने की स्वतंत्रता होगी।

CUET 2022 Syllabus -

इसकी परीक्षाये सेक्शन में पूरी करायी जायेगी।

सेक्शन I(क): भाषा- इसमें 13 विभिन्न भाषाएं होंगी, जिनमें से किसी एक को चुना जा सकता है।

सेक्शन I(ख): 19 भाषाएं-  इसमें सेक्शन I(क) में दी गई भाषाओं के अलावा 19 भाषाएं होंगी, जिनमें से किसी को भी चुनने की छूट मिलेगी. सेक्शन I(क) और सेक्शन I(ख) में कुल 50 सवाल आएंगे, जिनमें से 40 का उत्तर देना जरूरी होगा.

सेक्शन 2 - डोमेन - एक उम्मीदवार यूनिवर्सिटी द्वारा वांछित अधिकतम छह (06) डोमेन चुन सकता है। उम्मीदवारों को सेक्शन 2 में भी 50 में से 40 प्रश्नों को अटेम्प्ट करना है।

सेक्शन 3 - सामान्य परीक्षा - किसी भी ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा प्रोग्राम पेश किए जा रहे हैं जहां एडमिशन के लिए एक कॉमन परीक्षा का उपयोग किया जा रहा है। इस मामले में उम्मीदवारों को 75 में से 60 प्रश्न पूछे जायेगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related