Delhi News | दिल्ली में अब अतिक्रमण की निगरानी होगी आसमान से जानिये कैसे

Date:

Delhi News | Delhi Encroachment News | Delhi Encroachment Update |हनुमान जंयती के दिन दिल्ली में हुई हिंसा के बाद जहाँगीरपुरी का नाम आये दिन सुर्खियों में रह रहा हैं। थोड़े दिन पहले नगर निगम द्वारा वहाँ पर अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया गया था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी। अब खबर आ रही हैं, कि दिल्ली में आसमान से नजर रखी जायेगी अतिक्रमण वाली जगह पर 

 दिल्ली में अब अतिक्रमण पर आसमान से होगी निगरानी-

Delhi News | आपको बता दे कि अब दिल्ली को अतिक्रमण एवं अवैध कब्जों में से मुक्त कराने के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने एक बड़ा कदम उठाया हैं। और इस निमित्त भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा करार किया गया हैं। 

डीडीए द्वारा अब अपने खाली जगहों को चिन्हित कर मुक्त कराने की प्रक्रिया शुरू कर दिया जायेगा। डीडीए के करीब 400 भूखंडों पर तो बाकायदा झुग्गी बस्तियां ही बसी हैं। आपको बता दे कि अनधिकृत कालोनियां भी सरकारी जमीन पर ही बसी हुई हैं। अवैध कब्जे और अतिक्रमण को रोकने के लिए डीडीए ने तकनीकी द्वारा नजर रखने का उपाय निकाला हैं। 

डीडीए द्वारा इसके लिए 4000 से अधिक भूखंडों का चयन किया है।तथा अतिक्रमण की निगरानी के लिए समय-समय पर सेटेलाइट से फोटो लेने सहित अन्य तकनीकी सहायता भी ली जायेगी।जन शिकायतों के निवारण के लिए मोबाइल एप्लिकेशन और वेब सक्षम एप्लिकेशन की प्रणाली स्थापित की गयी है। 2 सालो से इस एप्लिकेशन द्वारा कई सारे लोगो की शिकायतो का ऑनलाइन समाधान किया गया हैं। 

देश-विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related