Diwali 2020; दिपावली के दिन घर में ये सस्ती चीजे घर में कभी नहीं होगी धन की कमी माँ लक्ष्मी आप पर प्रसन्न रहेगी

0
182
diwali 2020
Credit Jagruk hindustan

Diwali 2020; इस बार दिपावली का पर्व पूरे भारत में 14 नवंबर को मनाया जायेगा। इस दिन माँ लक्ष्मी, भगवान गणेश व भगवान कुबेर जी की पूजा घर-घर में की जाती हैं। लोगो का मानना हैं, कि दिपावली के दिन माँ लक्ष्मी का आगमन धरती पर होता हैं, और वो इस दिन जो भक्त माँ लक्ष्मी की पूजन सच्चे मन से करते हैं, और अपने घर में दिपावली के दिन ये पाँच चीजे घर में लाते हैं, उसपर माँ लक्ष्मी की असीम अनुकम्पा बनी रहती हैं, उनके घर कभी धन की कमी नहीं होती हैं।

जानिये कौन-कौन सी हैं, वो पाँच चीजे-

लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर-

Diwali 2020 यदि आप चाहते हैं, कि आपके घर में हो माँ लक्ष्मी की कृपा तो इस बार दिपावली के दिन आप अपने घर माँ लक्ष्मी, भगवान गणेश जी के साथ कुबेर जी की भी तस्वीर ले आये और इस तस्वीर को अपने घर के मुख्य दरवाजे पर लगाये इससे आपके घर में कभी नहीं होगी धन की कमी।

धातु का कछुआ-

हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता हैं, कि यदि आप दिपावली के दिन अपने घर में धातु का लाते हैं, तो आपको कई सारी समस्याओं से  छुटाकारा मिलेगा। इसलिए वास्तु विज्ञान में भी धातु के कछुए का महत्वपूर्ण स्थान हैं।

मोर पंख का महत्व-

Diwali 2020 यदि आप दिपावली के दिन अपने घर में मोर का पंख लाते हैं, तो ऐसी मान्यता हैं, कि मोर पंख अपने घर में रखने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती हैं। अगर आप घऱ में मोर पंख लाते हैं, तो आपको इसे अपने घर या दुकान के दक्षिण-पूर्व दिशा में मोर पंख रखना चाहिए।

मिट्टी की सुराही-

हिन्दू धर्म में ये मान्यता भी हैं, कि यदि आप दिवाली के दिन अपने घर में मिट्टी की सुराही खरीदकर लाते हैं, और उस सुराही में पानी भरकर उसे घर के उत्तर दिशा में रखने से घर में कभी भी पैसो की कमी नहीं होती हैं। हमेशा आपके घर पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं।

पीतल व ताँबे का पिरामिड-

ऐसी मान्यता हैं, कि दिपावली के दिन घर में पीतल का पिरामिड घर में लाने व घर के उस स्थान पर रखने से जहाँ घर के सदस्य अपना ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करते हैं, वहाँ रखने से घर के सदस्यों की आय में वृद्धि होती हैं और घर में कभी भी पैसो की कमी नहीं होती हैं।Diwali 2020

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here