Diwali 2021; कब हैं दीपावली (Deepawali) व पूजा विधि

Date:

Diwali 2021; दीपावली का त्यौहार हर साल दशहरे के बाद बढ़ी धूम-धाम से मनाया जाता हैं। घर-घर में माँ लक्ष्मी, भगवान गणेश व कुबेर जी की पूजा की जाती हैं। 

दीपावली 2021 कब हैं-

Deepawali हर साल अन्याय की न्याय पर जीत के उपलक्ष में मनाया जाता हैं, मान्यता हैं कि इस दिन भगवान श्री राम रावण का वध करके 14 साल बाद अयोध्या आये थे। उनकी आने की खुशी में अयोध्यावासियोंं ने दिपोत्सव मनाया था। घर-घर में दिये जलाये गये थे। 

और दिपावली के दिन कहा जाता हैं कि माँ लक्ष्मी व भगवान गणेश जी घर-घर आते हैं, जिसकी वजह से इस दिन लोग अपने घरों में माँ लक्ष्मी, भगवान गणेश व कुबेर जी की प्रतिमा लाकर पूजा आदि करते हैं। 

दीपावली दशहरे के 20 दिन बाद मनायी जाती हैं, दिपावली के पहले धनतेरस व छोटी दीपावली मनायी जाती हैं। 

इस बार Diwali 2021 4 November( नबम्बर ) को मनाया जायेगा। 

दीपावली पूजा विधि-

दीपावली के कुछ दिन पहले से ही हर घर में साफ-सफाई शुरू हो जाती हैं और घर व बाजार झालरो से सज जाते हैं, ऐसा कहा जाता हैं कि माता लक्ष्मी का वास उसी जगह पर होता हैं जहाँ पर साफ-सफाई होती हैं। दीवाली वाले दिन घऱ में माँ लक्ष्मी, भगवान गणेश व कुबेर जी के साथ-साथ कुबेर यंत्र व माँ गंगा की भी पूजा होती हैं। 

सबसे पहले माँ लक्ष्मी, भगवान गणेश व कुबेर जी की प्रतिमा या कुबेर यंत्र को आसान पर बैठाया जाता  हैं, तथा उन्हे नये वस्त्र, माला आदि पहनाया जाता हैं। इसके बाद विधि-विधान से पूजा कि जाती हैं तथा प्रसाद चढ़ायाँ जाता हैं और इसके बाद पूरे घर  में दीप जलाये जाते हैं। 

ऐसी मान्यता हैं कि इस दिन माँ लक्ष्मी, भगवान गणेश की मिट्टी की प्रतिमा लाना शुभ होता हैं।  

Diwali 2021; ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक  और  ट्वीटर अंकाउड  को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related