Economic Survey 2021; वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में आर्थिक समीक्षा पेश किया

0
55
Economic Survey 2021
Credit JagRuk Hindustan

Economic Survey 2021; शुक्रवार यानि आज के दिन संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक समीक्षा को पेश किया हैं। इसमें संसद में एक अप्रैल 2021 को पेश किये जाने वाले बजट से पहले अर्थव्यवस्था की स्थिति की सम्पूर्ण रूप से जानकारी दी हैं।

विस्तार-

Economic Survey 2021 आज  संसद में वित्त मंत्री निर्मला  सीतारमण ने एक अप्रैल से पहले  संसद पटल पर रखी समीक्षा में अर्थव्यवस्था की जानकारी विस्तार पूर्वक दी हैं। इसमें अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के विषय के बारे में जानकारी दिये जाने तथा आगे आर्थिक वृद्धि की गति तेज किये जाने व साथ-साथ सुधारों के बारे में भी बताया गया हैं।

इसका गठन मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमणियम की अगुवाई में बनायी गयी टीम ने 2020-2021 की आर्थिक समीक्षा को तैयार किया हैं।

Economic Survey 2021-

कोरोना वायरस जैसी महामारी के चलते इसको फैलने से रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन की वजह से भारत की Economic में गिरावट आयी थी। लेकिन आज सर्वे में बताया गया कि अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 2021-2022 में सुधार की उम्मीद हैं। 

आगे बताया कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमारी में आर्थिक दर में 23.9 प्रतिशत जबकि दूसरी तिमारी में 7.5 प्रतिशत की  गिरावट देखी गयी हैं।

वित्त  वर्ष में 7.7 प्रतिशत गिरावट का अनुमान लगाया  गया हैं। आने वाले वित्त वर्षो 2021-22 में जीडीपी यानि सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर 11 प्रतिशत तक का अनुमान लगाया गया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here