UGC Guidelines 2020 for University and Final Year Exam Latest Update: यूजीसी की नयी गाइडलाइन अंतिम वर्ष के छात्रो की परीक्षाओ के लिए

0
Neet 2020 exam Updates
जेईई और नीट की परीक्षा

UGC Guidelines 2020, UGC New Guidelines in Hindi  for University and Final Year Exam latest Update: यूजीसी द्वारा सभी यूनिवर्सिटी तथा फाइनल ईयर के छात्रो के एग्जाम के लिए नयी गाइडलाइन जारी की गयी हैं। यूजीसी ने अपने जारी किये गाइडलाइन में बताया था,कि सभी विश्वविद्यालयो को 30 सिंतबर तक फाइनल ईयर के छात्रो के एग्जाम हो जाने चाहिए। लेकिन यूजीसी की ताजा अपडेट में हरियाणा सरकार सिंतबर के अंत तक परीक्षाये करा लेगा तो वही कलकत्ता में 1 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक एग्जाम करा सकता हैं।

विस्तार-

UGC New Guidelines 2020 for University and Final Year Exam : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सभी यूनिवर्सिटियो को यूजीसी द्वारा जारी की गाइडलाइन के अनुसार ही फाइनल ईयर के छात्रो के एग्जाम जरूर कराये जाये। सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा था कि फाइनल ईयर के छात्रो के एग्जाम जरूर कराये जायेगे। राज्य अपने अनुसार यूजीसी से बात करके एग्जाम की तारीखो को आगे बढ़ा सकता हैं। लेकिन फाइनल ईयर के छात्रो के एग्जाम कैंसिल नहीं कराया जा सकता हैं।

जिसके बाद सभी यूनिवर्सिटियों ने एग्जाम कराने की तैयारी शुरू कर दी हैं। यूनिवर्सिटियो द्वारा यूजीसी की तय तारीख 30 सिंतबर तक एग्जाम कराये जाने की कोशिश की जा रही हैं। लेकिन कई राज्य एग्जाम 30 सिंतबर तक नहीं करा पाने की बात कर रहे हैं तथा एग्जाम की तारीख आगे बढ़ाने की बात कह रहे हैं। तथा छात्रो द्वारा एग्जाम कैसिंल कराने की बात कर रहे हैं।

यूजीसी द्वारा छात्रो को दी गयी सुविधाये-

यूजीसी ने छात्रो की समस्याओं को मद्दे नजर रखते हुए। यूजीसी ने छात्रो को सुविधा भी दी हैं। यूजीसी ने जारी की गाइडलाइन में बताया हैं, कि जो छात्र एग्जाम नहीं दे पा रहे हैं। उन छात्रों के लिए अलग से परीक्षाये आयोजित की जायेगी। लेकिन इसके बाद भी छात्रो द्वारा लगातार एग्जाम ना कराये जाने की बात कही जा रही हैं। उनका कहना हैं, कि उनको भी बाकी ईयर के छात्रो की तरह ही प्रमोट कर दिया जाये।

कौन-कौन से राज्य ने एग्जाम की तारीखे जारी कर दी हैं-

यूजीसी की गाइडलाइन को फॉलो करते हुए हरियाणा तथा कोलकत्ता सरकार ने फाइनल ईयर के छात्रो के एग्जाम कराने की तारीखे जारी कर दी हैं। जहाँ हरियाणा सरकार 30 सितंबर तक एग्जाम कराये जाने की बात कर रही हैं। वही कोलकत्ता में भी 1 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक एग्जाम करा दिये जायेगे। अब जैसे ही बाकी राज्यों के यूनिवर्सिटियों द्वारा एग्जाम कराये जाने की तारीख जारी की जायेगी। हम आपको जानकारी देते रहेगे।

परीक्षाओ से जुडी हर अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े। आप हमारे फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को फॉलो कर हमारे नए आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here