Budget 2021; वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 2021 को लेकर कर सकती हैं ये बड़े ऐलान जाने क्या हैं वो

0
47
Budget 2021
Credit JagRuk Hindustan

Budget 2021; वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल संसद में Budget 2021 पेश करेगी। सभी की नजरे इस बजट पर होगी। कोरोना महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था में जो गिरावट हुई हैं वो इस बजट से पटरी पर आ पायेगी। ये बजट लोगो के लिए राहत की खबर लेकर आये लोगो की यही उम्मीद हैं इस बजट से

विस्तार-

इस बार Budget 2021 को लेकर नौकरीपेशा व बाजार से जुड़े लोगो को काफी उम्मीदे भी हैं। इसेके साथ-साथ हो सकता हैं इस बार हेल्थ सेक्टर में भी काफी ऐलान किये जा सकते हैं। इस बार के बजट में कोरोना सेस से वैक्सीनेशन के खर्चे की भरपाई से लेकर भी ऐलान हो सकता हैं।

साथ ही साथ इस बार के Budget  में मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए एलान किया जा सकता हैं। इनकम टैक्स तथा पेट्रोल,डीजल पर एक्साइज ड्यूटी भी घटाये जाने की उम्मीद की जा सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा क्या-क्या बदलाव लाये जाने की उम्मीद हैं। 

क्या-क्या  हो सकते हैं Budget 2021 में ऐलान-

पेट्रोल,डीजल के दामो में गिरावट होने की संभावना हैं तथा एक्साइज ड्यूटी भी कम किया जा सकता हैं। कोरोना सेस लगाने का ऐलान तथा वैक्सीन से होने वाले खर्चे को लेकर भी सरकार द्वारा ऐलान किया जा सकता हैं। बजट में इनकम टैक्स छूट की सीमा 2.50 लाख रूपये से बढ़कर 3 लाख रूपये तक हो सकता हैं। तथा 5 लाख रूपये तक के इनकम पर टैक्स की छूट की सीमा 2.50 लाख रूपये जो पहले टैक्स देना पड़ता था। उसमें सरकार द्वारा छूट दी जा सकती हैं।

वित्त मंत्री ने आत्मनिर्भर भारत और भारत को मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने का भी ऐलान किया जा सकता हैं। जिससे भारत में रोजगार में बढ़ोत्तरी हो सकती हैं।  मेडिकल बीमा का कवर को लेकर ऐलान किया जा सकता हैं साथ ही यूुनिवर्सल मेडिकल इंश्योरेंस स्कीम का भी ऐलान तथा बीपीएल के लिए आयुष्मान भारत की योजना हो सकता हैं।

प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि के तहत किसानो को 6000 रूपये सलाना से बढ़ाकर 7000 से ज्यादा किया जा सकता हैं।

और भी बहुत से ऐलान इस बार Budget 2021 में किये जाने की उम्मीद लोगो को वित्तमंत्री निर्मलासीतारमण से किया जा रहा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here