Tuesday, January 31, 2023
Delhi
mist
16.1 ° C
16.1 °
16.1 °
100 %
4.1kmh
0 %
Tue
23 °
Wed
23 °
Thu
24 °
Fri
25 °
Sat
26 °

कुड़े के बदले में मिलेगे फ्री में चावल गेंहू साबुन और भी अन्य चीज जानिए क्या करना होगा आपको

कोरोना संकट को मद्दे नजर रखते हुए दिल्ली नगर निगम ने एक नयी स्कीम जारी की हैं। इस स्कीम के तहत जो लोग कूड़ा जमा करेगे। उनको उस कूड़े के बदले में फ्री में चावल गेंहू तथा अन्य जरूरी चीजे मिलेगी। आइये हम आपको बताते हैं, क्या हैं, पूरी स्कीम।

विस्तार-

कोरोना संकट के चलते कई लोगो से उनका व्यापार छीन गया हैं। जिसकी वजह से लोगो को काफी समस्याओं का सामना कर पड़ रहा हैं। इसको मद्देनजर रखते हुए दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने एक नई स्कीम जारी की हैं। इस स्कीम के तहत जरूरतमंद लोगो की मद्द होगी। इस योजना के तहत कूड़ा जमा करने वालो को उस कूड़ा बीनने वालो को सिंगल यूज प्लास्टिक इनिशिएटिव के तहत उन लोगो को राशन तथा अन्य जरूरी चीजे दी जायेगी। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य हैं इलाको को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त किया जाना।

कितने कूड़े के बदले कितना राशन मिलेगा-

दिल्ली नगर निगम ने बताया हैं, कि अगर कोई व्यक्ति 5 किलो प्लास्टिक लाता हैं, तो उसको उसके बदले 2 किलों चावल दिया जायेगा। और यदि कोई व्यक्ति 2 किलो प्लास्टिक वेस्ट लाता हैं, तो उसको उसके बदले सरसों का तेल तथा एक 12 लीटर की क्षमता का डस्टबिन दिया जायेगा। तथा जो व्यक्ति 1 किलो गीला कूड़ा लायेगा। उसको उसके बदले आधा किलो प्राकृतिक खाद्य और यदि कोई व्यक्ति 25 किलो कूड़ा लाता हैं, तो उसको उस कूड़े के बदले डिटर्जेंट का पैकट दिया जायेगा। फ्री में चावल गेंहू अन्य चीजे।

क्या हैं, TOI  की रिपोर्ट-

TOI के रिपोर्ट के अनुसार SDMC के कमिश्नर ज्ञानेश भारती जी ने पिछले हफ्ते टैगोर गार्डन में Save our Planet सेटंर का उद्घाटन किया हैं। इस सेंटर में प्लास्टिक आइटम तथा गीला कचरे लाने वाले को राशन तथा अन्य जरूरत की चीजे दी जायेगी। इस योजना के तहत उन लोगो की मद्द भी हो जायेगी। और दिल्ली को प्लास्टिक मुक्त करने में मद्द भी मिलेगी

वही भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने लॉकडाउन और कोरोना जैसी महामरी के चलते प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत नंवबर तक 80 करोड़ लोगो को मुफ्त राशन दिया जायेगा। इस योजना के तहत नंवबर तक मिलेगी राशन कार्ड उपभोक्ताओं को राशन।

ऐसे ही जानकारी पूर्ण अपडेट्स पाने के लिए हमारी साइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े। आप हमारे फेसबुक और ट्विटर पेज को फॉलो कर हमारे नए आर्टिकल के बारे में जान सकते है।  

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles