Global Warming; वैज्ञानिको ने कहा खान-पान से बढ़ता हैं ग्लोबल वार्मिंग का खतरा

0
GLOBAL WARMING NEW RESEARCH
Credit JagRuk Hindustan

Global Warming;  अमेरिका के वैज्ञानिको ने एक चौका देने वाला दावा किया हैं, उनका कहना हैं, कि ग्लोबल वार्मिंग का खतरा हमारे खान-पान से बढ़ रहा हैं। हमारे खाने से कार्बन का उत्सर्जन होता है, जिसकी वजह से तापमान बढ़ रहा हैं। 

Global Warming को लेकर नया दावा-

ग्लोबल वार्मिंग को लेकर अमेरिका की इलानॉयस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं अपनी हालिया रिसर्च में दावा किया हैं। उनका कहना हैं, कार्बन का उत्सर्जन भी ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार हैं। उनका कहना हैं कि दुनियाभर में तापमान कार्बन के उत्सर्जन पर वैज्ञानिको की नई रिसर्च चौकाने वाली हैं। 

उन्होने कहा कि पौधो से तैयार होने वाले खाने के मुकाबले मीट और डेयरी प्रोडक्ट दोगुना कार्बन उत्सर्जन करते हैं। जो पर्यावरण के लिए ठीक नहीं हैं। 

कैेसे हुई रिसर्च-

खाने की चीजो से कार्बन उत्सर्जन का संबध समझने के लिए वैज्ञानिकों ने 200 देशो में रिसर्च की हैं। यह उगने वाली 171 फसलो और जानवरो से तैयार किये जाने वाले 16 उत्पादों को जांचा। जिसमें सामने आया हैं कि जानवरो से मिलने वाली मीट और डेयरी उत्पादों से 57 परसेंट कार्बन का उत्सर्जन होता हैं। वहीं पौधो से तैयार फूड से मात्र 29 फीसदी तक ही एमीशन होता हैं। ौ

Global Warming; देश-दुनिया से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक  और  ट्वीटर अंकाउड  को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here