गोरखपुर में बनने जा रही है सिक्स लेन की सड़क जाने कहाँ से कहाँ तक बनेगी सिक्स लेन सड़क तथा कब तक बनकर तैयार होगी

Date:

गोरखपुर में बनने जा रही है, पहली सिक्स लेन की सड़क तथा ये सड़क पैडलेगंज से नौसढ़ तक की बनायी जायेगी। इस सड़क के निर्माण के लिए सरकार द्वारा 90 करोड़ का बजट भी पास कर दिया गया हैं। चलिए हम आपको बताते है,कि कहआँ से कहाँ तक बनेगी सिक्स लेन सड़क तथा कबतक बनकर तैयार होगी गोरखपुर में सिक्स लेन सड़क

विस्तार -

गोरखपुर उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ जी का गढ़ कहा जाता हैं। गोरखपुर में पहली बार सिक्स लेन की सड़क बनने जा रही हैं। तथा गोरखपुर में मेट्रो बनाने की भी तैयारी हो रही हैं। गोरखपुर में बनने वाली सिक्स लेन की सड़क पैडलेगंज से नौसढ़ तक बनने जा रही हैं। यह सड़क कम से कम 5 किलोमीटर तक होगी। इस सड़क को बनाने के लिए सरकार द्वारा 90 करोड़ तक का बजट भी पास कर दिया गया हैं। कोविड-19 कि वजह से इस सड़क के निर्माण कार्य में देरी हो गयी हैं। अब अक्टूबर या नंवबर से शुरू हो जायेगा निर्माण कार्य इस लेन के बन जाने के कारण यात्रियो को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कैसी बनेगा सिक्स लेन सड़क -

गोरखपुर में बनने वाला सिक्स लेन सड़क के बीच में 12.5 मीटर चौड़ाई में सड़क व डिवाइटर बनाया जायेगा। तथा यहाँ पर 3.5 मीटर चौड़ी एक लेन होगी। तथा 0.5 मीटर का चौड़ाई का एक डिवाइडर होगा तथा सड़क के किनारे दोनो तरफ नाले बनाये जायेगे। पैडलेगंज से लेकर नौसढ़ तक के बीच में बिजली के लिए अडरग्राउड लाइन भी बिछाई जायेगी। जिसके द्वारा रोड पर लाइट लगायी जा सके ।ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इसी के साथ-साथ पांच चौराहे पैडलेगंज, ट्रांसपोर्टनगर,देवरिया बाईपास, तिराहा, रूस्तमपुर और राजघाट तिराहे का सुंदरीकरण कराया जायेगा। तथा शास्त्री चौक से ट्रांसपोर्ट नगर तक के बीच डिवाइडर के पास 2.5 मीटर की जगह छोड़ दी जायेगी। ताकि जब मेट्रो यहां से गुजरे तो किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

क्यों बनायी जा रही है, सिक्स लेन सड़क -

गोरखपुर-बस्ती मंडल की पहली सिक्स लेन सड़क हैं तथा दोनो ओर की सड़क 75 फुट चौडी होगी। तथा दोनो ओर तीन-तीन लेन की सड़क भी बनायी जायेगी। इस सड़क को बनाने का मुख्य कारण हैं। शहर में होने वाला जाम ये सड़क बन जाने के बाद जाम की समस्या कम हो जायेगी।

कबतक बनकर तैयार होगी ये सड़क -

गोरखपुर में बनने जा रही पैडलेगंज से नौसढ़ तक की 5.10 किलोमीटर की सिक्स लेन का निर्माण कार्य अक्टूबर या नवंबर से शुरू हो जायेगा। इस सड़क को बनाने के लिए पहले ही 28 मीटर तक अधिक्रमण हटाया जा चुका हैं। तथा इस सड़क को बनाने के लिए पहले से ही वन-विभाग द्वारा पेड़-पौधे भी हटा दिये गये। अब ये सड़क कबतक बनकर तैयार होगी इसके बारे में अभी तक कोई सूचना अधिकारियो द्वारा नहीं दी गयी हैं। लेकिन जल्द से जल्द सड़क बनाने का प्रयास किया जायेगा।

प्रदेश की हर बड़ी खबर से जुड़े रहने के लिए हमारी वेबसाइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े। आप हमारे फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को फॉलो कर हमारे नए आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related