Gyanvapi Case Live: पूरी यूपी को बदला गया छावनी में जानिए ज्ञानवापी केस से जुड़ी हर एक अपडेट

Date:

Gyanvapi Case/ Gyanvapi Masjid Case Update/ Gyanvapi Masjid Case Live/ आज कोर्ट द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद व  श्रृंगार गौरी वाद पर फैसला आ जाएगा। जिसकी वजह से पूरी यूपी को छावनी में तबदील कर दिया गया हैं। हर जगह 144 धारा लागू कर दी गयी हैं। 

Gyanvapi Masjid Case Update:

वाराणसी जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत अदालत में फैसला होगा। तीन महीने से ज्यादा समय तक चली सुनवाई में दोनों पक्षों ने अपनी दलीलें दी हैं हैं। सुप्रीम कोर्ट ने जिला जज की अदालत को ऑर्डर 7 रूल 10 के तहत सुनवाई का आदेश दिया था। इस मामले में न्यायालय इस बात पर सुनवाई कर रही थी कि आजादी के समय विशेष उपासना स्थल कानून ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में लागू होता है या नहीं। 

दोनो पक्ष ने दी अपनी-अपनी दलील-


बता दे कि दोनो पक्षो द्वारा अपनी-अपनी दलीले कोर्ट में प्रस्तुत की गयी हैं। जिसमें हिंदू पक्ष की ओर से इस मामले को सुनवाई योग्य करार देने के लिए कई साक्ष्य प्रस्तुत किए गए।  तो वही मुस्लिम पक्ष ने इस वाद को खारिज कराने के लिए अदालत को सबूत सौंपे हैं। बेहद महत्वपूर्ण इस मामले में बहस के दौरान मुगल आक्रांता औरंगजेब तक के आदेशों का हवाला दिया जा चुका हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर आधा दर्जन से ज्यादा मुकदमे अलग-अलग कोर्ट में लंबित हैं। 

सुरक्षा के किए गए कड़ी व्यवस्था- 

यूपी में कल से ही संवेदनशील जगहो पर 144 धारा लागू कर दिया गया हैं। कमिश्नरेट एरिया के संवेदनशील डॉमिनेशन के तहत फ्लैग मार्च एवं फुट पेट्रोलिंग कर रहा हैं। सेक्टर व्यवस्था लागू करते हुए सीनियर अफसरों के साथ बैठक भी की गई है। किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो इसके लिए सावधानी बर्तने को कहा गया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related