Har Ghar Tiranga Campaign; हर घर तिरंगा समारोह के तहत राष्ट्रीय ध्वज को लेकर सरकार ने बदला नियम

Date:

Har Ghar Tiranga Campaign/ Har Ghar Tiranga/ हर घर तिरंगा समारोह के तहत अब हर कोई अपने घर में दिन-रात तिरंगा फहरा सकता हैं। आपको बता दे कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को 'हर घर तिरंगा' अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign) की शुरूआत की थी। जिसके तहत राष्ट्रीय ध्वज को लेकर सरकार ने बदले नियम 

Har Ghar Tiranga Campaign-

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को 'हर घर तिरंगा' अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign) की शुरूआत की हैं। जिसके तहत सरकार ने स्वतंत्रता दिवस से पहले हर घर तिरंगा समारोह के तहत तिरंगा फहराने के नियमों में बदलाव किया जा रहा हैं। पहले जनता को सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति थी। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की आजादी के 75 वें साल पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के दौरान लोगों को तिरंगा घर लाने और इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए "हर घर तिरंगा" अभियान की शुरूआत की हैं। 

लेकिन केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Ajay Kumar Bhalla) ने एक पत्र को एक्सेस किया हैं। जो 20 जुलाई 2022 को सभी सचीव ने लिखा था। पत्र में कहा गया हैं कि भारतीय ध्वज संहिता 2022 में और संशोधन किए गये हैं। इस नए नियम के तहत राष्ट्रीय ध्वज किसी भी खुले स्थान या जनता के घर पर अब इसे दिन रात फहराया जाएगा। 

पीएम मोदी ने हर घर तिरंगा समारोह को लेकर क्या कहा-

पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने देश की आजादी और तिरंगे (Tricolor) को स्वतंत्र भारत में लहराने का सपना देखने वालों के साहस और प्रयासों को याद किया। तथा 'हर घर तिरंगा' आंदोलन के तहत  13 से 15 अगस्त के बीच तिरंगा फहराने की सभी से अपील की हैं। इसके लिए उन्होने अपने ट्वीटर एकाउंट पर ट्वीट भी किया हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related