World Arthritis Day 2020: विश्न अर्थराइटिस दिवस पर गठिया के मरीजो में कोरोना से होने वाला खतरा कम हैं, और गठिया का घरेलू इलाज

0
198
World Arthritis Day 2020
Credit JagRuk Hindustan

World Arthritis Day 2020:  12 अक्टूबर के दिन यानि कल पूरी  दुनिया में वर्ल्ड अर्थराइटिस दिवस मनाया जायेगा। इस मौके पर गठिया के रोगियों के लिए एक खुशखबरी की बात हैं, आपको बता दे कि आम लोगो के हिसाब से अर्थराइटिस के रोगियों को कोरोना जैसी बीमारी का खतरा कम होता  हैं। 

विस्तार-

कल पूरी दुनिया में अर्थराइटिस दिवस के रूप में मनाया जायेगा। आपको बताते कि अर्थराइटिस के रोगियों के लिए एक रिसर्च में पता चला हैं, कि अर्थराइटिस के रोगियों को कोरोना होने का खतरा आम लोगो की तुलना में कम होता हैं। अर्थराइटिस मतलब गठिया आपको बता दे कि गठिया के रोगियों को  कोरोना का खतरा इसलिए कम होता हैं। क्योकि गठिया के मरीजो को ऐसी दवा दी जाती हैं। जिसकी वजह से गठिया के मरीजों में  कोरोना से होने वाला खतरा कम रहता हैं।

क्या कहना  हैं, विशेषज्ञो का-

विशेषज्ञो की माने तो गठिया के रोगियों को कोरोना का खतरा उनको गठिया के रोग में दिये जाने वाली दवा की वजह से कम होता हैं। विशेषज्ञो की माने तो गठिया के रोगी अगर नियमित रूप से दवा ले रहे  हैं, तो उन्हे कोरोना से होने वाला खतरा कम होगा।  और गठिया के रोगियों में कोरोना की वजह से होने वाले मृत्यु दर में भी कमी देखी गयी  हैं।

इसलिए उन्होने कहा कि गठिया के रोगियों को दवाईयों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। उन्होने आगे कहा कि देखा गया हैं, कि जिन लोगो को कोरोना उन्ही लोगो को होता हैं, जिनलोगो में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती हैं। और गठिया के मरीजो को दी जाने वाली दवाओं में एक दवा ऐसी होती है,जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती  हैं। जिसकी वजह से उनको कोरोना से होने वाले खतरा कम होता हैं। 

गठिया रोगियों का बचाव-

अगर आपको गठिया रोग हैं, तो इस समय आपको नियमति रूप से दवाईयो का सेवन करना चाहिए। तथा सुबह उठकर 30 मिनट तक योगा आदि करना चाहिए।

अगर आपके घुटनो में दर्द हैं, तो आपको सरसो के तेल में मेथी व अजवाइन मिलाकर गर्म करके उसको अपने घुटनो पर लगाना चाहिए। इससे दर्द में राहत मिलेगा। 

घुटनो के दर्द में घुटनो पर  गर्म पानी का पैड रखने से भी दर्द में राहत मिलता  हैं।

अपने खाने में दालचीनी, जीरा, अदरक, मेथी और हल्दी आदि को शामिल करे इससे भी आपको आराम मिलेगा।

इसी तरह के स्वास्थ्य सम्बधी और देश-विदेश की खबरो को पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here