Friday, February 23, 2024
Delhi
haze
21.7 ° C
22.1 °
21.7 °
30 %
3.6kmh
0 %
Fri
25 °
Sat
26 °
Sun
27 °
Mon
29 °
Tue
26 °

Film Making Facts: फिल्मों में कैसे शूट होता हैं बोल्ड सीन, किस ट्रीक का प्रयोग किया जाता हैं, जानिए

How To Shoot Bold Scene / How do you make a bold scene / How do actors do bold scenes / फिल्मों में अक्सर आपने बोल्ड सीन देखा होगा लेकिन क्या आपको पता हैं कि फिल्मों में बोल्ड सीन शूट कराने के लिए किन ट्रिक्स का प्रयोग किया जाता हैं। नहीं तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं। 

How To Shoot Bold Scene-

वर्तमान समय में फिल्मों में बोल्ड सीन होना आम बात हो गयी हैं। ऐसा इसलिए भी किया जाता हैं कि ज्यादा से ज्यादा दर्शको फिल्मों से जुड़े। इसलिए कही ना कही फिल्मों को रोमांटिक एंगल देने के लिए बोल्ड सीन्स का प्रयोग किया जाता हैं। इसके लिए इन ट्रिक्स का प्रयोग किया जाता हैं। 

बॉडी डबल का प्रयोग-

यदि कोई एक्टर या एक्ट्रेस फिल्मों में बोल्ड सीन करने के लिए मना कर देते हैं। तो बोल्ड सीन करने के लिए उनके डबल बॉडी का प्रयोग किया जाता हैं। ताकि हीरो या हीरोइन अनकम्फर्टेबल ना हो। 

किसिंग सीन के लिए शीशे का होता प्रयोग-

तो वहीं जब फिल्मों एक्टर व एक्ट्रेस किसिंग सीन करने को मना कर देते हैं। तो उनके बीच शीशे का प्रयोग किया जाता हैं। तो वहीं जिसकी वजह से दर्शको को लगता हैं कि वो सीन वहीं दोनो कर रहे हैं। 

क्रू को इल्यूजन क्रिएट करके ब्यूटी शॉट्स से-

क्रू को इल्यूजन क्रिएट करके ब्यूटी शॉट्स से काम चलाना पड़ता हैं। उस समय सिनेमैटोग्राफी की कुछ ऐसी तकनीकों का प्रयोग किया जाता हैं। जिससे बिना बोल्ड सीन के भी दर्शको को देखने में ऐसा लगता ह ैं। कि फिल्म में बोल्ड सीन हैं। ब्यूटी शॉट्स का मतलब मेकअप नहीं होता हैं। इसका मतलब होता हैं हग करना, किस करना, हाथों में हाथ डालना या फिर कैमरे का एंगल इस तरह से रखा जाता हैं। कि उनके बॉडी पार्ट्स को कवर किया जा सके। सिनेमैटोग्राफी की तकनीक द्वारा इस तरह के सीन में बेड पर सैटिन के बेडशीट्स प्रयोग किया जाता हैं। जिसे कवर करके इल्यूशन क्रिएट किया जाता हैं। 

प्रॉप का किया जाता हैं प्रयोग-

फिल्मों में बोल्ड सीन कराने से पहले एक्टर व एक्ट्रेस की रजामंदी लेनी पड़ती हैं। यदि वो मना कर देते हैं तो उनकी सहमति पर इंडिमेसी कोऑर्डिनेटर भी उनकी च्वाइंस का सम्मान करते हैं। और इसके लिए प्रॉप्स जैसे सॉप्ट पिलो, क्रौच गार्ड, मोडेस्टी गारमेंट जैसी चीजो का प्रयोग करते हैं। 

क्रोमा शॉट्स लिया जाता हैं-

यदि एक्टर व एक्ट्रेस ऐसे सीन करने में अनकंफरटेबल फील करते हैं। तो फिर फिल्म के निर्देश को क्रोमा शॉट्स लेने पड़ते हैं। यह सीन नीले या हरे रंग के कवर से किया जाता हैं। जिसे बाद में एडिट करके गायब कर दिया जाता हैं। जैसे यदि किसी एक्ट्रेस व एक्टर को किसिंग सीन में आपत्ति हैं तो उनके बीच लौकी व कद्दू का प्रयोग किया जाता हैं। क्योकि वो ग्रीन कलर के होते हैं। वो लोग लौकी को किस करते हैं। एडिटिंग के बाद देखने में ऐसा लगता हैं कि वो एक-दूसरे को किस कर रहे हैं। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles