How to increase Oxygen Level ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय

0
How to increase Oxygen Level
Credit JagRuk Hindustan

How to increase Oxygen Level at Home; कोरोना की दूसरी लहर इस कदर जनसामान्य को नुकसान पहुचाँ रही हैं। जिसकी आशंका भी नहीं की जा सकती थी। पहले तो ये  होता था कि हमें दुश्मन के बारे में पता ही नहीं था, लेकिन अब सब पता  होते हुए भी स्थितियाँ दिन-प्रतिदिन भयावह होती जा  रही हैं। और Corona के दूसरे लहर में सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चे व वयस्क हो रहे हैं, कोरोना  से सबसे ज्यादा खतरा कैंसर, शुगर, हार्ट पेसेन्ट या उन लोगो को हैं जो पहले से किसी बीमारी से  झूज रहे हैं। आप अगर इन घरेलू चीजो के प्रयोग से भी अपना ऑक्सीजन लेवल बढ़ा  सकते हैं।

How to increase Oxygen Level -

Corona होने पर सबसे ज्यादा लोगो की जाने ऑक्सीजन की कमी की वजह से जा रही हैं। चलिये आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताते हैं, जिससे आप घर पर ही आपना ऑक्सीजन लेवल सही रख सकते हैं और कोरोना को मात दे सकते हैं।

  1. Oxygen Level बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका हैं अलोम-विलोम (Inhale-Exhale) इससे आपका ऑक्सीजन लेवल सही रहता हैं 
  2. आप सुबह उठकर प्राणायाम करे इससे भी ऑक्सीजन लेवल सहीं रहता हैं। 
  3. अगर आपके घर में शंख हैं तो उसको बजाये इससे भी ऑक्सीजन लेवल सहीं रहता हैं।
  4. जितना हो सके आयरन (Iron) युक्त आहार ले इससे भी आपका Oxygen Level सही रहेगा।
  5. सुबह उठकर योगा, मेडिटेशन या एक्सरसाइज 30 मिनट तक करे इससे आपका आक्सीजन लेवल सही रहेगा।
  6. घर की रसोई में आसानी से आपको आजवाइन मिल आयेगी आप आजवाइन व कपूर  की पोटली बनाकर सूँघे ये भी आपके ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मद्दगार रहेगी।
  7. आप मुलेठ्ठी, सोठ व नीबूं का काढ़ा बनाकर  पीये इससे भी आपका ऑक्सीजन लेवल बढ़ेगा। increase Oxygen Level
  8. इसके साथ ही सोते समय पेट की तरफ से सोने पर भी ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है। इसीलिए दिन ,में कम से कम दो से तीन बार से लेते।

Corona से डरे नहीं इन बातो का रखे ख्याल-

Corona की Second Wave ने जिस तरह से तबाही मचायी हैं, कि लोगो को अब Hospital जाने से डर लग रहा हैं। तथा डॉक्टर्स भी यही  सलाह दे रहे हैं कि जबतक जरूरी ना हो हॉस्पिटल ना आये। इस समय मरीजो की तादाद इतनी अधिक बढ़ गयी हैं कि Hospitals में Oxygen तथा बेड की भारी मात्रा में कमी आ गयी हैं। इसलिए लोगो से अपील की जा रही हैं, कि वो पहले से ही हिदायत बर्ते और लापरवाही बिल्कुल भी ना करे। 

अगर आपको कोरोना के लक्षण दिख भी रहे हैं तो घबराये नहीं आप घर में ही क्वारन्टाइन हो जाये तथा  WHO के द्वारा जारी किये गये निर्देशो का पालन करे और जितना हो सके भाप ले , आयुष काढ़े और विटामीन-सी युक्त फलो व लहसुन का प्रयोग करे और सबसे जरूरी चीज हैं आप खुश रहे अगर आप घबरायेगे तो आपकी तबीयत और खराब होगी। 

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फलो का प्रयोग करे ठंडी चीजे खाने से  बचे तथा शरीर में पानी की कमी ना होने दे। इसलिए डरिये नहीं और लापरवाही बिल्कुल मत कीजिये। increase Oxygen Level

निर्देश- यदि आपको ज्यादा परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह ले और लापरवाही बिल्कुल ना करे। मास्क व सोशल डिस्टेंसिग का पालन करे जरूरी ना हो तो घर से बाहर ना जाये।

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here