Signal App Owner कैसे करे सिग्नल ऐप का प्रयोग और ये हमारी प्राइवेसी के लिए कितना बेहतर हैं

0
63
full information About Signal App
Credit Jagrukhindustan

Full information about Signal App; जबसे वाट्सएप ने अपनी नयी प्राइवेसी पॉलिसी लाया हैं, तबसे लोगो को अपनी प्राइवेसी को लेकर खतरा नजर आ रहा हैं। इसी बीच दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk ने ट्वीटर पर ट्वीट किया #UseSignal तबसे सिग्नल ऐप को लेकर लगातार ट्वीट होने लगा हैं। 

विस्तार-

इस समय हर जगह वाट्सएप की प्राइवेसी प्रॉलिसी को लेकर हर जगह चर्चा  हो रही हैं। वाट्सएप की नयी प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार अब आपकी सारी जानकारी फेसबुक के पास होगी। यदि आपने ये ऐक्सेप्ट नहीं किया तो आपका एकांउट 8 फरवरी से अपने आप ही डिलीट हो जायेगा। 

यदि आपने इसे स्वीकार कर लिया तो आपकी सारी जानकारी फेसबुक के पास होगी जोकि आपके प्राइवेसी के लिये खतरा बन सकता हैं।

इसी बीच दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk ने ट्वीट करके सिग्नल ऐप के बारे में ट्वीट किया हैं। तबसे सब यही जानना चाहते  हैं, कि कैेसे सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करे। सिग्नल ऐप के बारे में पहले भी whistleblower और Privacy advocate Edward Snowden ने भी इस ऐप को प्रयोग करने के लिए कहा था। और twitter CEO Jack Dorsey ने भी ये बात कही थी। 

Full information about Signal App-

How to Use Signal App-

सिग्नल ऐप भी वाट्सएप व मैसेन्जर की तरह ही हैं और इसके डेवलप Signal Foundation And Signal Messenger LLC और इसके क्रियेटर Moxie Marlinspike हैं। और सिग्नल ऐप को वाट्सएप के कोफॉउडर Brian Acton ने ही शुरूआत में सपोर्ट किया था। 

यह पूरी तरह से वाट्सएप की तरह ही हैं, इसमें भी वाट्सएप की तरह ही सारी फैस्लटीज हैं। अगर आप इसका Android App डाउनलोड करेगे तो ये और भी अच्छा होगा। ये बिल्कुल Sms  ऐप की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं। 

इसमें भी आपके मैसेज व ईमेज बाकी चीजे को End to End incripted होगा जैसे पहले वाट्सऐप में था। इसमें एक और खास बात हैं इसमें आप अपने मैसेज को डिलीट व वैनिस कर सकते हैं।

क्यो करे Signal App Download-

सिग्नल किसी बड़े ऑनर द्वारा कोऑपरेट भी नही हैं। इसकी सबसे पहली फंडिग वाट्सऐप के कोफॉउन्डर ने ही किया था। इन्होने 50 मिलियन दिया था। ये एक Non Profit कम्पनी हैं जब इसको कोई फंड मिलता हैं तब ये काम करता हैं।

ये एक ओपनसोर्स ऐप हैं और इसका सोर्स कोड Publicly Available हैं। इसपर आसानी से देखा जा सकता हैं, कि आपका डेटा कही और तो शेयर नहीं हो रहा हैं सेफ हैं कि नहीं इसकी पूरी जानकारी मिल सकती  हैं।

वाट्सएप में यदि आप GIFs सर्च करते हैं तो वो फेसबुक के साथ-साथ GIFS के पास भी जाता हैं क्योकि वाट्सऐप को फेसबुक के साथ GIFS भी कोफॉउन्ड करता हैं, जबकि सिग्नल ऐप में ऐसा नहींं होता हैं।

वाट्सऐप में ऐसा होता  हैं कि यदि आप अपना मोबाइल बदलते हैं तो आपका सारा डेटा दूसरे मोबाइल में जाता हैं क्योकि आपका सारा डेटा गूगल ड्राइव के पास जाता हैं। जबकि सिग्नल ऐप में ऐसा नहीं होता हैं ये ना तो गूगल के पास भेजता हैं ना कही इसका सारा डेटा पासवर्ड सब आपके पास ही हैं।

सिग्नल ऐप में आप टाइमर भी सेफ कर सकते हैं जबकि वाट्सऐप में ऐसा नहीं हैं। वाट्सऐप में जोभि टाइप करते हैं तो आप कुछ टाइप करते हैं तो आपका डेटा उस धर्ड पार्टी के पास भी चला जाता हैं।

सिग्नल ऐप में ऐसा नहीं हैं, इसमें Incognito Keyboard Option मिलता हैं जिससे आपका कोई भी डेटा किसी थर्ड पार्टी के पास नहीं जाता है। ये आपका कोई भी history नहीं करता  हैं।

इसमें एक और स्क्रोर्टी हैं Screen Security का जिसमें आपका मैसेज कोई और ऐप नहीं देख सकता हैं, कि आप क्या टाइप कर रहे हैं। Full information about Signal App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here