Sunday, April 14, 2024
Delhi
haze
29 ° C
29.1 °
29 °
48 %
3.1kmh
75 %
Sun
30 °
Mon
36 °
Tue
37 °
Wed
37 °
Thu
39 °

Independence Day: जानिए भारत का तिरंगा तीन रंगो से मिलकर क्यो बना हैं क्या हैं इसके पीछे का इतिहास

Indian Flag History/ Indian Flag Background/ Independence Day/ भारत को आजाद हुए पूरे 75 साल हो जाएगे। लेकिन क्या आपको पता हैं कि भारत का झंडा तीन रंगो- केसरिया, सफेद व हरा से मिलकर क्यो बना हैं।

Indian Flag History (भारतीय झंडा का इतिहास)-

Azadi Ka Amrit Mahotsav: पूरा देश इस बार 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा हैं। जिसके चलते केन्द्र सरकार ने Har Ghar Tiranga Campion (हर घर तिरंगा अभियान) की शुरूआत की हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं भारतीय झंडा तीन रंगो से मिलकर क्यो बना हैं। 

तिरंगे झंडे में तीन रंग क्यो हैं-

भारत का राष्ट्रीय ध्वज तीन रंगों से बना है (Indian Flag Background) इसलिए इसे हम तिरंगा कहते हैं। आपको भारतीय ध्वज के बारे में अवश्य जानना चाहिए। 

भारतीय झंडा किसने डिजाइन किया-

भारत के राष्ट्रीय ध्वज को  स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैयानंद ने महात्मा गाँधी के कहने पर डिजाइन किया था। इससे पहले भारत के 5 राष्ट्रीय ध्वज रह चुके थे। 

राष्टीय ध्वज कब डिजाइन किया गया था-

भारत के लिए एक राष्ट्रीय ध्वज के लगभग 30 डिज़ाइन प्रस्तुत किए गए। ध्वज का पहला डिजाइन: वेंकया के राष्ट्रीय ध्वज के पहले डिजाइन को महात्मा गांधी ने 1921 में विजयवाड़ा में कांग्रेस की बैठक में स्वीकार किया था। इसमें तीन रंगो के साथ बीच में चरखा भी था। 

भारत का पहला झंडा कौन-सा था-

भारत का पहला झंडा 7 अगस्‍त 1906 को पारसी बागान चौक (ग्रीन पार्क) कलकत्ता में फहराया गया। इस स्थान को अब कोलकाता कहते हैं। इस ध्‍वज को लाल, पीले और हरे रंग की क्षैतिज पट्टियों से बनाई गयी थी। इसमें ऊपर हरा, बीच में पीला और नीचे लाल रंग था। इसमें ऊपर की पट्टी पर आठ आधे खुले कमल के फूल थे, और नीचे की पट्टी पर सूर्य और एक अर्धचंद्र का चित्र था।

भारत के कितने झंडे थे-

भारत के झंडे में कुल 6 बार परिवर्तन किया जा चुका हैं। जिसमें से वर्तमान में जो झंडा हैं वो 6वी बार संशोधित कर डिजाइन किया गया था। 

तिरंगा में तीन रंगो का अर्थ-

भारतीय झंडे (Indian Flag Background) की व्याख्या गांधी जी ने इस तरह की थी- केसरिया रंग लोगों के बलिदान के लिए, सफेद रंग पवित्रता के लिए और हरा रंग उम्मीद के लिए बताया हैं। 

अशोक चक्र का अर्थ क्या हैं-

हमारे राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) पहले अशोक की जगह चरखा था। लेकिन बाद में इसमें बदलाव कर अशोक का चक्र डिजाइन किया गया इसमें 24 तिलिया हैं चरखे की जगह । भारतीय झंडे में अशोक चक्र का अर्थ- जो 24 घंटे विकास और रफ्तार की प्रतीक हैं। नीला रंग खुले आसमान की विशालता और पानी की गहराई दर्शाता हैं। 

राष्ट्रीय ध्वज को किसने बनाया-

भारत का झंडा किसने बनाया: भारत का झंडा  'पिंगली वेंकैया' ने बनाया था। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles