किसी भी प्रकार के दर्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुख्से

Date:

हमारा शरीर ऐसा हैं, जिसमे अक्सर कोई ना कमी बीमारी तथा कही ना कही दर्द होता ही रहता हैं, लेकिन हम दर्द को कम करने के लिए तुरंत ही अंग्रेजी दवाये खा लेते हैं, जो कि बाद में जाकर हमारे लीवर पर असर करती हैं। तथा हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी नहीं होती हैं। लेकिन हमारे घर में ही कई ऐसी चीजे पड़ी होती हैं। जिसका प्रयोग करने मात्र से ही हमें दर्द में राहत मिल जाता हैं। आज हम आपको उन्ही घरेलू नुक्सो के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका सेवन करने से किसी भी प्रकार के दर्द में जल्द से छुटकारा मिल जाता हैं।

लौंग-

लौग अक्सर हमारे घरों में सब्जियों तथा पूजा आदि में इस्तेमाल किये जाते हैं। लेकिन आपको पता हैं, कि लौग आपके लिए कितना फायदेमंद हैं। लौग का तेल दाँत र्दद होने में काफी फायदेमंद हैं, यदि आपके दाँत में दर्द हो रहा  हैं। तो आप अपने दाँत में लौग का तेल लगाये जिससे आपको दाँत दर्द में राहत मिलेगी। तथा लौग का प्रयोग चाय में करने से सर्दी-जुकाम और सिरदर्द में भी राहत मिलता हैं।

मेथी-

मेथी भी अक्सर आपके घरो में मिल जायेगी। मेथी भी दर्द में काफी फायेदेमंद हैं। यदि आपके पेट में कब्ज बन गया हो या दर्द हो रहा हो तो आप मेथी के दाने का हल्का गुनगुना पानी के साथ पी सकते हैं। आपको काफी फायदा मिलेगा। दर्द से जल्द छुटकारा पाने में ये उपयोगी है।

हल्दी-

हल्दी भी सभी घरो में पायी जाती हैं, ये भी एंडिबाँयटिक का कार्य करती हैं। कही पर भी चोट लगने पर हल्दी, प्याज और सरसो के तेल का पेस्ट लगाने से चोट में राहत मिलती हैं। तथा थकान दूर करने के लिए व अच्छी नींद पाने के लिए भी आप हल्दी को दूध में मिलाकर पी सकते हैं। ये भी आपके लिए काफी फायदेमंद होगी।

अदरक-

अदरक भी काफी फायदेमंद हैं, लड़कियों को अक्सर पीरियड के समय पेट में दर्द होता हैं। तथा वो दवाओ का प्रयोग कर लेती हैं। ये सही नहीं हैं, वो दवाओं की जगह अदरक का रस भी पी ले तो उन्हे दर्द से राहत मिलेगी तथा सर दर्द आदि चीजो में भी अदरक के रस का प्रयोग किया जाता हैं।

नींबू-

नींबू विटामिन-सी का काफी अच्छा स्त्रोत हैं, यदि आपको जुकाम हो तो भी आप काढ़े में इसका प्रयोग करके पी सकते हैं। यदि आपके सिर में दर्द हो रहा हैं,तो आप नींबू के रस को सर पर लगा सकते हैं। इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी। तथा दाँत आदि के दर्द जल्द छुटकारा पाए इसका प्रयोग कर सकते हैं।

लहसुन-

यदि आपके जोड़ो में दर्द हैं, या कही चोट लगने की वजह से दर्द हो रहा है, तो आप लहसुन और अजवाइन को सरसो के तेल में गर्म करके उस जगह पर मालिश करे तो इससे आपको जोडो की दर्द में राहत मिलेगी।

तुलसी-

तुलसी भी बहुत उपयोग में आने वाली औषधि हैं। तुलसी एंटीबॉयोटिक का कार्य करती हैं। तथा फंगल आदि पर इसका प्रयोग किया जाता हैं। तथा जुखाम में तुलसी की चाय पीने से काफी फायदा मिलता हैं।

फिटकरी-

फिटकरी भी काफी फायदेमंद हैं, फिटकरी के चूर्ण को दाँत दर्द होने पर प्रयोग करने से राहत मिलती हैं। तथा कही पर भी कट जाने पर भी फिटकरी का प्रयोग किया जाता हैं। 

इस तरह की हर जानकारी से जुड़े रहने के लिए हमारी साइट जागरूक हिंदुस्तान  से जुड़े। आप हमारी  फेसबुक  और  ट्विटर पेज  से जुड़कर हमारे हर एक आर्टिकल की नोटिफिकेशन्स भी पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related