International Friendship Day 2021; Friendship Day दो दोस्तो की मौत की वजह से मनाया जाता हैं जानिया क्या हुआ था

Date:

International Friendship Day 2021; पूूरी दुनिया में Friendship day बढ़ी धूमधाम से मनाया जाता हैं, ये दिन दोस्तो को समर्पित  होता हैं, इस दिन दोस्त एक-दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड बाधते हैं, और उनको उपहार तथा कार्ड देते हैं, ये हर साल भारत में अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता हैं। 

Friendship Day क्यो मनाया जाता-

Friendship Day को मनाने के पीछे वैसे तो बहुत-सी कहानियाँ हैं, लेकिन इनमे से सबसे मशहूर कहानी हैं 1935 में अमेरिका में सरकार द्वारा एक आदमी को मृत्युदंड दिया गया था। जिसके बाद उस व्यक्ति का दूसरा दोस्त इस सदमें को सहन नहीं कर पाया और वह ड्रीप्रेशन में चला गया और उसने भी आत्महत्या कर लिया। 

कई इतिहासकारो का कहना हैं, कि इसके बाद से ही लोग इस दिन को International Friendship Day के रूप में मनाया जाता हैं। 

2021 में Friendship Day कब हैं-

इस बार  International Friendship Day 2021में 1 अगस्त को मनाया जायेगा, इस दिन दोस्त एक-दूसरे को शुभकामनाये देते हैं, धूमधाम से इस दिन को दोस्तो के साथ मनायेगे।

वैसे तो अमेरिका ने 2011 में इस दिन को मनाने के लिए 30 जुलाई की तारीख तय की थी, लेकिन लोगो ने इस दिन International Friendship Day 2021 मनाने से मना कर दिया और हर साल अगस्त के पहले रविवार को ही मनाते हैं। 

International Friendship Day 2021; जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक  और  ट्वीटर अंकाउड  को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related