International Friendship Day: जानिए क्यो मनाया जाता हैं 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप-डे

Date:

Friendship Day 2022 / International Friendship Day 2022/ आज यानि 30 जुलाई 2022 को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप-डे हैं। लेकिन भारत में हर साल फ्रेंडशिप-डे अगस्त के पहले रविवार को पड़ता हैं। दोस्तो का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व हैं। हमारे पुराणो में भी कई सारी दोस्ती की कथाऐं सुनने को मिलती हैं। जिसमें सबसे ज्यादा प्रसिद्ध भगवान कृष्ण -सुदामा, द्रौपदी-भगवान कृष्ण, कर्ण-दुर्योधन, सुग्रीव-भगवान राम की दोस्ती हैं।

International Friendship Day 2022-

30 July 2022

Friendship Day 2022 में कब हैं-

फ्रेंडशिप-डे कब हैं: आज यानि 30 जुलाई 2022 को अंतराष्ट्रीय फ्रेंडशिप-डे हैं। लेकिन भारत में फ्रेंडशिप-डे हर साल अगस्त माह के पहले रविवार  को मनाया जाता हैं। भारत में 2022 में फ्रेंडशिप-डे 7 अगस्त (2022 Friendship Day in India) को मनाया जाएगा। ओबेरलिन, ओहियो में लोग हर साल 9 अप्रैल को फ्रेंडशिप-डे मनाते हैं। भारत के साथ-साथ मलेशिया में भी अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप-डे मनाते हैं। 

क्या आज इंटरनेशनल फ्रेंडशिप-डे हैं-

आज यानि 30 जुलाई को  इंटरनेशनल फ्रेंडशिप-डे (International Friendship Day) हैं। हर साल पूरे विश्व में आज के ही दिन फ्रेंडशिप-डे मनाया जाता हैं। 

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप-डे की शुरूआत कब हुई-

फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day History) की शुरूआत 1930 के दशक की है। 1930 के दशक के दौरान, (Friendship Day की शुरूआत किसने की) हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक (Friendship Day Father) - जॉयस हॉल ने फ्रेंडशिप डे की अवधारणा शुरू की, जिस पर लोग अपने दोस्तों से मिले और उन्हें बधाई दी। लेकिन कई लोगो का कहना हैं,कि सर्वप्रथम फ्रेंडशिप-डे का आयोजन 1958 (Friendship-Day की शुरूआत) को हुआ था। 

 लेकिन मूलरूप से , 27 अप्रैल, 2011 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा (Friendship Day क्यो मनाते हैं) अंततः 30 जुलाई को शांति, खुशी और एकता को बढ़ावा देने के लिए आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में मनाने का निश्चय किया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related