Karva Chauth 2021; कब हैं करवा चौथ और किस प्रकार करनी चाहिए पूजा पढ़े

Date:

Karva Chauth 2021; करवा चौथ भारत में हर साल कार्तिक कृष्ण चतुर्थी को मनाया जाता हैं, इस दिन औरते अपने पति की लम्बी आयु के लिए व्रत रखती हैं तथा चद्रंमा निकलने के बाद ही अपना व्रत तोड़ती हैं।

Karva Chauth व्रत कब हैं-

  हिन्दु पंचाग के अनुसार करवा चौथ का व्रत हर साल दशहरे के बाद कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान हैं। इस दिन महिलायें पूरे दिन निर्जला और निराहार व्रत रखती हैं और चंदमा का दर्शन करके उसके बाद विधि विधान से पूजा करती है तथा उसके बाद जल ग्रहण करके व्रत का समापन करती हैं ये सबसे कठिन व्रत में से एक हैं और इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति के लंबी आयु और सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए व्रत करती हैं। 

Karva Chauth Date 2021; इस बार करवा चौथ 24 अक्टूबर को दिन रविवार को मनाया जायेगा। करवा चौथ को संकष्टी चतुर्थी भी कहा जाता हैं।

Karva Chauth व्रत का शुभ मुहुर्त क्या हैं-

करवा चौथ व्रत अगर शुभ मुहुर्त में किया जाता हैं तो इसका पूर्ण फल मिलता हैं, इस बार करवा चौथ व्रत रखने का शुभ मुहुर्त अभिजीत मुहूर्त11:42:40 से 12:27:43 तक हैं। 

 ऐसा कहा जा रहा हैं कि इस बार Karva Chauth के व्रत के दिन 16:18:41 से 17:43:11 तक राहुकाल रहने वाला हैंं, इस समय शुभ कार्य नहीं किया जाता हैं। 

Karva Chauth 2021; ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक  और  ट्वीटर अंकाउड  को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related