कुशीनगर एयरपोर्ट के पास से हटाये गये चार देव स्थल

0
कानपुर चकेरी हवाईअड्डा
Credit JagRuk Hindustan

कुशीनगर में जबसे केन्द्र सरकार द्वारा अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाये जाने की स्वीकृति मिल गयी हैं। तबसे राज्य सरकार ने भी एयरपोर्ट बनाने के कार्य में जल्दबाजी दिखायी हैं। एयरपोर्ट ऑथारिटी ऑफ इंडिया जल्द से जल्द एयरपोर्ट निर्माण कार्य पूरा करने में लगी हुई हैं। एयरपोर्ट निर्माण कार्य नवम्बर तक पूरा होने की आशा की जा रही हैं।

विस्तार-

कुशीनगर में अन्तराष्ट्रीय हवाईअड्डा शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाये इसके लिए राज्य सरकार ने भी मंत्रियो और अधिकारियों के साथ मिलकर बैठक की और कहा कि जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करे और जिस भी चीज की जरूरत हो उसके विषय में राज्य सरकार को सूचना दे। इसी वजह से एयरपोर्ट ऑथारिटी ऑफ इंडिया द्वारा निर्माण कार्य में शीघ्रता दिखा रही हैं।

इसी बीच मंगलवार को एयरपोर्ट परिसर में स्थित चार देवी-देवतायों के स्थल को हटा दिया गया तथा उन देव स्थलो को एयरपोर्ट के ब्राउंड्री के बाहर स्थापित कर दिया गया हैं।

कहाँ स्थापित किया गया देव स्थल को -

एयरपोर्ट का कार्य जल्द ही पूरा हो इसकी वजह से एयरपोर्ट ऑथारिटी ऑफ इंडिया तथा जिला प्रशासन के लोगो द्वारा एयरपोर्ट परिसर में आ रहे देव स्थलो को हटा कर एयरपोर्ट ब्राउड्री के बाहर स्थापित किया गया। एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे इंजीनियर सुनील तिवारी जी ने एयरपोर्ट परिसर से देवी-देवताओ की मूर्तियों को हटाकर ब्राउड्री के बाहर विधि-विधान से पूजन कर उन्हे नवनिर्मित मन्दिर में स्थापित किया गया हैं।

अधिकारियों द्वारा गाजे-बाजे के साथ देवी-देवताओ की मूर्तियों को रथ पर रखकर नवनिर्मित मंदिर ले जाया गया तथा वहाँ पंडित द्वारा पूजा-पाठ करा कर मंदिरो को पुनः स्थापित किया गया।

गाँव वालो द्वारा किया गया इसका विरोध -

गाँव वालो द्वारा देवी-देवताओ की प्रतिमा को उनकी जगह से हटाकर दूसरे जगह स्थापित करने पर विरोध किया गया क्योकि ये बात उनकी आस्था के साथ  जुड़ा हुआ हैं। लेकिन वहाँ के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने गाँव के सभासद और कुछ लोगो को बुलाकर बैठक किया और उनको समझाया। मजिस्ट्रेट द्वारा समाझने के बाद वो लोग मान गये तथा मंदिर की मूर्तियों को नवनिर्मित मंदिर में स्थापित करने को राजी हो गये।

कुशीनगर की हर एक ताजा अपडेट जानने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करे।

कुशीनगर की हर खबर जाने हमारी साइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े और इस तरह की महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहे। आप हमे फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कर हमारे नए आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन्स पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here