कुशीनगर में अब अर्न्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाद अर्न्तराष्ट्रीय टर्मिनल को मिली मंजूरी

Date:

24 जून को केन्द्र द्वारा कुशीनगर में बने रहे एयरपोर्ट को अर्न्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा देने की मंजूरी मिल गयी हैं। इसके बाद राज्य सरकार तथा एयरपोर्ट डेवलपमेंट से जुड़ा विभाग हरकत में आ गया हैं। तथा अब कुशीनगर में अर्न्तराष्ट्रीय टर्मिनल बिलिल्ड बनाने को भी मंजूरी मिल गयी हैं।

क्या हैं, पूरा मामला -

कुशीनगर में केन्द्र सरकार द्वारा पहले ही अर्न्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट को मंजूरी मिल चुकी हैं। इसके बाद अब खबर आ रही हैं, कि सरकार द्वारा अर्न्तराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डींग बनाने की भी मंजूरी मिल गयी  हैं। इस बिल्डिंग की डिजाइन को स्वीकृत करने में कुल 26 करोड़ रूपये तक का बजट दिया गया  हैं। यह बिल्डिंग कुल 26000 वर्गकिलोमीटर में बनेगी। इसमें भगवान बुद्ध की आकर्षक प्रतिमा लगायी जायेगी। तथा साथ ही साथ 1200 वर्गमीटर में फैले पार्किंग और लैंडस्केपिंग की भी व्यवस्था की जायेगी।  

कब तक बनकर तैयार होगी टर्मिनल बिल्डिंग -

सरकार द्वारा इस बिंल्डिंग को बनाने के लिए कार्यदायी संस्था राइट्स इंडिया लिमिटेड को एक महीने के अन्दर ही कार्य शुरू करने के निर्देश दिये गये हैं। क्योकि अगर बिल्डिंग का कार्य जल्द ही पूरा ना हुआ तो अर्न्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट को शुरू करने में देरी हो सकती हैं। जिसकी वजह से सरकारा द्वारा जल्द से  जल्द इस कार्य को पूरा करने को कहा गया हैं।

प्रदेश सरकार द्वारा किये गये कार्य -

केन्द्र सरकार द्वारा अर्न्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट की मंजूरी मिलते ही प्रदेश सरकार ने भी एयपोर्ट बनाने के कार्य में रूची लेना शुरू कर दिया हैं। जिसकी वजह से प्रदेश सरकार की रूचि को देखते हुए एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया ने भी अपने कार्य की गतिविधि को तेज कर दिया हैं।  प्रदेश सरकार द्वारा फोरलेन सड़क तथा विद्युत सब स्टेशनों के लिए भी धन दिया गया हैं। एयरपोर्ट पर जीएम व एजीएम जैसे महत्वपूर्ण पदों पर भी अधिकारी तैनात किये जाने शुरू कर दिये गये हैं।

क्या-क्या योजना बनायी जा रही हैं -

एयरपोर्ट को लेकर कुशीनगर में एयरपोर्ट बनाने के लिए कार्य शुरू हो गया हैं, एयरपोर्ट विभाग से जुड़े अधिकारियों की तैनात किया जाना शुरू कर दिया गया हैं। तथा एयरपोर्ट पर रेड व ग्रीन चैनल बनाने के साथ अत्याधुनिक स्कैनर लगाने की भी योजना बनायी जा रही हैं। तथा एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के अधिकारियो की शिफ्ट वाइस ड्यूटी लगेगी। तथा फिजिबिलिटी  रिपोर्ट पर मुख्यालय के अधिकारी स्टाफ की संख्या, कार्यालय व संसाधन आदि की स्थापना का निर्णय लेगे।

कहाँ-कहाँ उड़ाने भरी जायेगी -

कुशीनगर एयरपोर्ट से लखनऊ से कुशीनगर तथा बोधगया तक का उड़ान के शड्यूल का निर्णय लिया गया हैं। एयरपोर्ट पर टर्बो एविएशन के जहाज भरेंगे। तथा विदेशों से सीधे फ्लाइट लैंडिंग के लिए भी उच्च स्तर पर विचार किया जा रहा हैं। लेकिन वहाँ के अधिकारियों का कहना हैं, कि अभी विदेशो से जुड़े उड़ाने का कोई शड्यूल नहीं बना हैं, इन पर अभी विचार किया जा रहा हैं।

आइये हमारी वेबसाइट जागरूक हिंदुस्तान के साथ जुड़े ऐसे ही कुशीनगर से जुडी नयी जानकारी पाने के लिए। हमारे फेसबुक ट्विटर के जरिये  हमारे नए आर्टिकल्स के बारे में जाने।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related