कुशीनगर में बनने जा रहा हैं सिंगापुर जैसा टूरिस्ट प्लेस

0
कुशीनगर में बनने जा रहा हैं सिंगापुर जैसा टूरिस्ट प्लेस
Credit JagRuk Hindustan

उत्तर-प्रदेश के कुशीनगर में अर्न्तराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बाद उत्तर-प्रदेश सरकार एक और सौगात देने जा रही हैं। बता दे आपकों कुशीनगर में अर्न्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाद सिंगापुर के तर्ज पर बनने जा रहा हैं, कुशीनगर में वाकिंग टूरिस्ट जोन ।

आपको बता दे कि इसके लिए कुशीनगर के मुख्य मंदिर मार्ग को चुना गया हैं। क्योकि कुशीनगर बौद्ध धर्म का मुख्य पर्यटन स्थल हैं। इसलिए वहाँ पर पर्यटन स्थल बनाया जा रहा हैं, क्योकि जब अर्न्तराष्ट्रीय हवाई-अड्डा खुल जायेगा। तो बाहर देश से सैलानी बुद्ध स्थल पर दर्शन करने आयेगे। इसलिए उत्तर-प्रदेश सरकार ने ये टूरिस्ट जोन बनाने का फैसला लिया हैं।

​​क्या हैं, पूरी योजना -

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा कुशीनगर में मुख्य मन्दिर परिसर को टूरिस्ट प्लेस बनाने का निर्णय लिया गया हैं। इसलिए अर्न्तराष्ट्रीय  एयरपोर्ट बनने की वजह से  यहाँ पर बौद्ध मन्दिर के परिसर में सिंगापुर की तर्ज पर टूरिस्ट प्लेस बनने जा रहा हैं। यहाँ पर मार्ग पर पैदल ही घूमने की सुविधा की गयी हैं। ताकि यहाँ पर कोई वाहन ना चले। जिसकी वजह से वहाँ पर प्रदूषण ना फैले। और मन्दिर परिसर का वातावरण शुद्ध बना रहे।

क्या-क्या व्यवस्था की जा रही हैं -

मन्दिर परिसर में पेड़-पौधे तथा सजावट की वस्तुऐ लगाई जा रही हैं। उसके साथ-साथ लोगो को बैठने के लिए स्ट्रीट फर्नीचर की भी व्यवस्था की गयी हैं। ताकि वहाँ पर आये हुए पर्यटकों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। यहाँ पर अन्दर वाहनों का आना-जाना मना हैं। क्योंकि वाहनों से निकलने वाले धुओं से मुर्तियाँ प्रदूषित होती हैं।

पर्यटको के लिए पैदल ही अपने होटल तथा धर्मशाला तक पहुचने की व्यवस्था की गयी हैं। उसके बाद पर्यटक  रामाभार स्पूत तक मन्दिर मार्ग के दोनो तरफ स्थित दर्शनीय स्थलों का अवलोकन करगे। यह सब व्यवस्था इसलिए भी की गयी है, ताकि श्रद्धालु पूजा और वन्दना और विपश्यना शान्तिपूर्वक कर पाये।

किसकी सहयोग से बनाया जा रहा हैं, टूरिस्ट प्लेस -

कुशीनगर में सिगांपुर की तर्ज पर टूरिस्ट प्लेज वर्ल्ड बैंक के सहयोग से प्रो-पूअर टूरिज्म डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा हैं। इस टूरिस्ट प्लेस को बनाने का मुख्य कारण यहीं हैं,कि अन्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने के बाद यहाँ पर बाहर से टूरिस्ट का आवागमन ज्यादा हो जायेगा। इसलिए यहाँ पर ये टूरिस्ट प्लेस बनाया जा रहा हैं।

ऐसे ही देश दुनिया तथा मनोरंजन जगत से जुड़ी ताजा खबरो की जानकारी के लिए हमारे साथ आईये और फालो कीजिए हमारे  फेसबुक   पेज को और जुड़े रहिये हमारे जागरूक हिंदुस्तान साइट से। हमारे ट्विटर अकाउंट को फॉलो करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here